अफगानिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को वनडे मैच में पहली बार हराया

अफगानिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को वनडे मैच में पहली बार हराया

प्रेषित समय :09:47:16 AM / Thu, Sep 19th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

नई दिल्ली. अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने इतिहास रच दिया है. अफगान टीम ने वनडे क्रिकेट में पहली बार दक्षिण अफ्रीका को हरा दिया है. अफगानिस्तान ने यह जीत बुधवार को शारजाह में दर्ज की. उसने अफ्रीकी टीम को पहले महज 106 रन पर ढेर किया और फिर 6 विकेट से मैच जीत लिया. अफगानिस्तान ने 26 ओवर में 4 विकेट पर 107 रन बनाकर मैच अपने नाम किया. दोनों टीमों के बीच वनडे सीरीज का दूसरा मैच शुक्रवार को खेला जाएगा.

अफगानिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला बुधवार को हुआ. टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी दक्षिण अफ्रीका को अफगानिस्तान ने बड़ी मुश्किल से 100 रन पार करने दिया. 106 रन बनाने वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम की हालत और खराब हो सकती थी, यदि ऑलराउंडर वियान मुल्डर (52) ने अर्धशतक नहीं लगाया होता. यह अफगानिस्तान के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका का न्यूनतम स्कोर भी है. दोनों टीमों के बीच अब तक 3 वनडे मैच खेले गए हैं. पहले दो मैच दक्षिण अफ्रीकी टीम ने जीते थे. तीसरा मुकाबला अफगानिस्तान ने अपने नाम कर लिया है. अफगानिस्तान की इस जीत के 4 हीरो रहे.

दक्षिण अफ्रीका की टीम टॉस जीतकर बड़ी उम्मीद से बैटिंग करने उतरी थी लेकिन फजलहक फारूकी ने उसे सरेंडर करने को मजबूर कर दिया. अफगानिस्तान के इस पेसर ने 7 ओवर के स्पेल में 35 रन देकर 4 विकेट झटके. उन्होंने अफ्रीकी कप्तान एडेन मार्करम (2) के अलावा दोनों ओपनर रीजा हेंड्रिक्स (9) और टोनी डी जोर्जी (11) को भी आउट किया. अफ्रीकी टीम के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले वियान मुल्डर (52) का शिकार भी फारूकी ने ही कया.

अल्लाह मोहम्मद गजनफर ने फजलहक फारूकी को वह साथ दिया, जो अफ्रीकी टीम का बोरिया बिस्तर बांधने के लिए जरूरी था. अल्लाह मोहम्मद गजनफर ने 10 ओवर के स्पेल में सिर्फ 20 रन देकर 3 विकेट झटके. उन्होंने ट्रिस्टन स्टब्स (0), जेसन स्मिथ (0) और काइल वरेन (10) को आउट कर दक्षिण अफ्रीका की कमर तोड़ दी.

जब टीम के युवा बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हों तो सीनियर का रोल उन्हें गाइड करना हो जाता है. लेग स्पिनर राशिद खान ने यह काम बखूबी किया. उन्होंने 8.3 ओवर के अपने स्पेल में 30 रन देकर दो विकेट झटके. छोटे से लक्ष्य का पीछा करने उतरे अफगानिस्तान की शुरुआत खराब रही. उसने 38 रन के भीतर 3 विकेट गंवा दिए. अजमतुल्लाह ओमरजई (25 नाबाद) ने कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी के साथ मिलकर टीम को 38 से 60 रन तक पहुंचाया. इस स्कोर पर हशमतुल्लाह शाहिदी (16) के आउट होने के बाद गुलबदीन नईब मैदान पर उतरे. गुलबदीन नईब इस मुकाबले के एकमात्र बैटर रहे, जिन्होंने गेंदबाजों की पिटाई की. उन्होंने 27 गेंद पर 34 रन की नाबाद पारी खेली और टीम को जिताकर लौटे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-