टीम इंडिया ने चेन्नई टेस्ट में बांग्लादेश को 280 रन से हराया, सीरीज में बनाई 1-0 से बढ़त

टीम इंडिया ने चेन्नई टेस्ट में बांग्लादेश को 280 रन से हराया, सीरीज में बनाई 1-0 से बढ़त

प्रेषित समय :11:49:17 AM / Sun, Sep 22nd, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में धमाकेदार जीत दर्ज की है.  भारत ने बांग्लादेश को 515 रन का पहाड़ जैसा विशाल टारगेट दिया था. जिसका पीछा करने उतरी बांग्लादेश ने 62.1 ओवर में 234 रन पर ऑलआउट हो गई है. जिसमें नजमुल हुसैन शान्तो 82 रन, शादमान इस्लाम 33 और जाकिर हसन 35 रन बनाकर आउट हुए हैं. वही, टीम इंडिया के लिए आर अश्विन ने 6 और रवीन्द्र जडेजा ने 3, जसप्रीत बुमराह ने 1 विकेट चटकाएं है. भारत ने बांग्लादेश को 280 रनों से हराकर सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है. 

तीसरे दिन, टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 4 विकेट के नुकसान पर 287 रन बनाकर पारी घोषित किया है. टीम इंडिया ने आज पहले सेशन में कोई विकेट नहीं खोया है. दुसरे सेशन में बल्लेबाजी करने आएं ऋषभ पंत 109 बनाकर आउट हुए है, तो शुभमन गिल 119 रन और केएल राहुल 22 रन की नाबाद पारी खेलकर पवेलियन लौटें थे. वही, बांग्लादेश के लिए मेहदी हसन मिराज 2, नाहिद राणा और तस्कीन अहमद 1-1 विकेट झटकें है.

बांग्लादेश की टीम भारत के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में चौथे दिन के खेल में दो घंटे भी नहीं पाई. 4 विकेट पर 158 रन से आगे खेलना शुरू किया और पूरी टीम 234 रन पर सिमट गई. आर अश्विन ने तीसरे दिन तीन विकेट झटकने के बाद चौथे दिन भी तीन विकेट निकाले. दूसरी तरफ से रवींद्र जडेजा ने उनका भरपूर साथ निभाया और 3 विकेट झटके. भारत ने इस मुकाबले को 280 रन के बड़े अंतर से जीता.

पहले दिन बांग्लादेश की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का किया फैसला किया. टॉस गवांने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया का आगाज कुछ खास नही रहा और महज 34 रनों पर टीम के तीन बल्लेबाज पवेलियन लौट गए. इसके बाद यशस्वी जायसवाल और ऋषभ पंत ने पारी को संभाला. टीम इंडिया की पहली पारी 91.2 ओवरों में 376 रन बनाकर सिमट गई. टीम इंडिया की तरफ से आर अश्विन ने सबसे ज्यादा 113 रन बनाए. आर अश्विन के अलावा रवींद्र जडेजा ने 86 रनों की पारी खेली. बांग्लादेश की ओर से हसन महमूद ने सबसे ज्यादा चार विकेट चटकाए. हसन महमूद के अलावा नाहिद राणा और मेहदी हसन मेराज़ को एक-एक विकेट मिले.

दुसरे दिन, पहली पारी में बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की शुरूआत अच्छी नहीं रहीं और महज 40 रन के स्कोर पर आधी टीम पवेलियन लौट गई. बांग्लादेश की पूरी टीम 47.1 ओवरों में महज 149 रन बनाकर सिमट गई. बांग्लादेश की तरफ से शाकिब अल हसन ने सबसे ज्यादा 32 रन बनाए. शाकिब अल हसन के अलावा मेहदी हसन मेराज़ ने नाबाद 27 रनों की पारी खेली. टीम इंडिया की ओर से दिग्गज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा चार विकेट अपने नाम किए. जसप्रीत बुमराह के अलावा मोहम्मद सिराज, आकाश दीप और रवींद्र जडेजा ने दो-दो विकेट चटकाए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-