स्वच्छता ही सेवा के तहत जबलपुर रेल मंडल ने रेलवे कॉलोनियों में चलाया घर-घर जनसंपर्क अभियान

स्वच्छता ही सेवा के तहत जबलपुर रेल मंडल ने रेलवे कॉलोनियों में चलाया घर-घर जनसंपर्क अभियान

प्रेषित समय :19:28:30 PM / Wed, Sep 25th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

जबलपुर. भारतीय रेलवे में स्वच्छ-रेल स्वच्छ-भारत के तहत स्वच्छता ही सेवा का आयोजन किया जा रहा है जिसके तहत जबलपुर रेल मंडल में मंडल रेल प्रबंधक श्री विवेक शील के मार्गदर्शन में जबलपुर मंडल पर दिनांक 17 सितंबर से 01 अक्टूबर 2024 तक विभिन्न गतिविधियों द्वारा मनाए जा रहे स्वच्छता ही सेवा के अंतर्गत 25 सितंबर 2024 को नामित अधिकारियों के नेतृत्व में मंडल के रेलवे कालोनियों (आवासीय परिसरों) में स्वच्छता अभियान चलाकर साफ सफाई सुनिश्चित की गई.

इसके साथ ही मण्डल के विभिन्न स्टेशनों पर रिटायरिंग रूम, वेटिंग रूम, रेस्ट हाउस, अधीनस्थ रेस्ट हाउस, डोरमेट्री, रनिंग रूम तथा कोचिंग डिपो, रेलवे स्कूलों मण्डल कार्यालय सहित सभी आवासीय परिसरों में स्वच्छता अभियान चलाकर साफ सफाई सुनिश्चित की गई.

इसी कड़ी में सीनियर डीसीएम डॉ मधुर वर्मा के नेतृत्व में जबलपुर मंडल के वाणिज्य कार्यालय में 25 सितंबर को स्वच्छता ही सेवा के तहत स्वच्छ परिसर के अंतर्गत वाणिज्य विभाग के सभी कार्यालय एवं परिसर पर साफ सफाई की गई एवं स्वच्छता को लेकर डीसीएम श्री शशांक गुप्ता द्वारा सभी वाणिज्य अधिकारियों एवं कर्मचारियों को जागरूक  रहने के लिए सलाह दी गई एवं कार्यालय परिसर को साफ और स्वच्छ रखने के लिए कहा गया एवं पुराने रिकार्ड का उचित निष्पादन किया गया. इसी तरह रेलवे के सभी विभागों के द्वारा रेलवे परिसर, रेलवे कॉलोनी एवं कार्यालय आदि स्थानों की गहन साफ सफाई की गई.

मंडल के जबलपुर स्टेशन सहित कटनी, दमोह, सागर, रीवा, मदन महल, श्रीधाम, नरसिंहपुर, पिपरिया आदि रेलवे कॉलोनियों में गहन सफाई अभियान चलाया गया. साथ ही सभी रेलवे कालोनियों में स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाकर कूड़े को उचित स्थान पर डिस्पोज करना, प्लास्टिक की वस्तु से पर्यावरण को होने वाले नुकसान की जानकारी देते हुए प्लास्टिक के थैले का उपयोग बन्द करने एवं कपड़े के थैले का उपयोग करने का अनुरोध के साथ ही रेलवे कॉलोनी में पंपलेट वितरण किया एवं आवासियों से संवाद कर उन्हें स्वच्छता की जानकारी के साथ ही स्टेशन कार्यालयों में पम्पलेट पेपर चस्पा किये.

रेल प्रशासन द्वारा स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने के लिए स्टेशनों पर उद्घोषणा प्रणाली द्वारा भी स्वच्छता जागरूकता संबंधी संदेशों का प्रसारण कर स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-