CG: सुरक्षा बलों ने 49 लाख रुपए के 3 इनामी नक्सलियों को मार गिराया, छत्तीसगढ़-महाराष्ट्र सीमा पर चला सर्च आपरेशन

CG: सुरक्षा बलों ने 49 लाख रुपए के 3 इनामी नक्सलियों को मार गिराया

प्रेषित समय :20:52:49 PM / Thu, Sep 26th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

जगदलपुर. छत्तीसगढ़-महाराष्ट्र सीमा पर एक बार फिर सुरक्षा बलों ने सर्च आपरेशन चलाया है. 124 घंटे चले इस आपरेशन में जवानों ने तीन नक्सलियों को घेर लिया, उन्हे सरेंडर करने के लिए कहा जब वे नहीं माने तो एनकाउंटर कर दिया गया है. मारे गए तीनों नक्सलियों पर 49 लाख रुपए का इनाम घोषित रहा. एनकाउंटर के बाद जवानों ने मौके से एके 47, इंसास सहित 13 से ज्यादा हथियार व विस्फोटक बरामद किए हैं.

सुरक्षा बलों को सूचना मिली थी कि नारायणपुर के अबूझमाड़ पेदिया के जंगलों में भारी संख्या में नक्सली मूवमेंट हैं. इसके बाद ऑपरेशन लॉन्च किया गया. तलाश करते हुए सुरक्ष बलों के जवान नक्सलियों के ठिकाने पर पहुंचे. जवानों ने नक्सलियों को चेताया कि वे घिर गए हैं और अब सरेंडर कर दें, जिसपर नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी. जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई की और नक्सलियों को मुंहतोड़ जवाब दिया. रुक-रुक कर करीब 5 घंटे तक दोनों ओर से फायरिंग चलती रही. इस दौरान तीन नक्सली मारे गए. जब फायरिंग रुकी तो जवानों ने सर्च ऑपरेशन शुरू किया तो मौके पर 2 पुरुष व एक महिला माओवादी का शव बरामद हुआ. इसके अलावा मौके से एक एके 47, 1 इंसास, 2 SLR , 12 बोर की एक बंदूक, 2 सिंगल शॉट सहित 10 हथियार व  75 नग BGL सेल बरामद किया गए. मारे गए नक्सलियों की शिनाख्त 25 लाख रुपए इनामी DKSGC मेंबर रुपेश, 16 लाख रुपए इनामी DVCM जगदीश के और कंपनी नंबर 10 की सदस्य PPCM सरिता के रूप में हुई है. रुपेश महाराष्ट्र के गढ़चिरौली का रहने वाला था, ये मदनवाड़ा मुठभेड़ में शामिल था. जिसमें एक SP सहित 29 जवान शहीद हुए थे. इन तीनों पर 49 लाख रुपए का इनाम था. बस्तर IG सुंदरराज पी ने कहा कि इस ऑपरेशन में नारायणपुर, कोंडागांव व दंतेवाड़ा के DRG व BSF के जवान शामिल थे. पिछले 9 महीने में बस्तर में नक्सलियों के टॉप कैडर्स को मार गिराया गया है. उन्होंने कहा कि नक्सलियों की लीडरशिप खत्म हो रही है.

जनवरी से अब तक 157 नक्सलियों को ढेर किया, 663 गिरफ्तार-

जनवरी से सितंबर तक बस्तर के अलग.अलग जिलों में मुठभेड़ हुई है. इस मुठभेड़ में अब तक कुल 157 नक्सलियों को ढेर किया गया है. जबकि  663 को गिरफ्तार और 656 इस सरेंडर किया है. इन सभी पर लाखों रुपए इन इनाम घोषित था.

 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-