छत्तीसगढ़ सरकार का बड़ा फैसला, इन 2 योजनाओं से हटा राजीव गांधी का नाम, आदेश जारी

छत्तीसगढ़ सरकार का बड़ा फैसला, इन 2 योजनाओं से हटा राजीव गांधी का नाम

प्रेषित समय :19:23:46 PM / Tue, Oct 1st, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

रायपुर. छत्तीसगढ़ सरकार ने पूर्ववर्ती भूपेश सरकार में चल रही दो योजनाओं का नाम बदल दिया है. ये योजनाएं नगरीय प्रशासन विभाग से जुड़ी हुई हैं. अब राजीव गांधी स्वावलंबन योजना का नाम पं. दीनदयाल उपाध्याय स्वावलंबन योजना और राजीव गांधी आजीविका केंद्र योजना का नाम पं. दीनदयाल उपाध्याय आजीविका केंद्र योजना रखा गया है.

यह आदेश नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के संयुक्त सचिव द्वारा जारी किया गया है. 18 सितंबर को जारी किए गए इस आदेश के तहत सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी के नाम से चल रही योजनाओं के नाम में यह बदलाव किया है. गौरतलब है कि 2018 में कांग्रेस सरकार के सत्ता में आने के बाद लगभग आधा दर्जन योजनाओं के नाम बदले गए थे, जिसके बाद अब साय सरकार ने दो योजनाओं के नाम में बदलाव किया है.

नगरीय प्रशासन ने किया आदेश जारी

यह आदेश नगरीय प्रशासन और विकास विभाग के संयुक्त सचिव ने जारी किया है. 18 सितंबर को जारी किए गए इस आदेश के तहत सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी के नाम से चल रही योजनाओं के नाम में बदलाव किया है.

कांग्रेस ने चौक-चौराहे के भी बदले थे नाम

आपको बता दें, कांग्रेस शासन ने राज्य में सत्ता में आते ही केंद्र द्वारा संचालित पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम से संचालित योजनाओं के नाम बदलकर कांग्रेसी नेताओं के नाम पर तो कर दिया था. इसके अलावा चौक-चौराहों के नाम भी बदलकर कांग्रेसी नेताओं के नाम पर कर दिए थे. बता दें, योजनाओं के नाम बदलने का सिलसिला शुरू होने के बाद भाजपा-कांग्रेस में सियासत भी शुरू हो गई थी. भाजपा कांग्रेस पर परिवारवाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाया था तो कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ के स्वप्नदृष्टा को ही नजरअंदाज करने का आरोप लगाया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-