चेतावनी: यूपी-बिहार में भीषण तबाही का खतरा, अफसरों की छुट्टियां रद्द, पूर्वांचल के 45 जिलों में येलो अलर्ट

चेतावनी: यूपी-बिहार में भीषण तबाही का खतरा, अफसरों की छुट्टियां रद्द

प्रेषित समय :15:57:20 PM / Sat, Sep 28th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

नई दिल्ली. नेपाल के तराई इलाकों में भारी बारिश ने यूपी और बिहार में खतरा बढ़ा दिया है. नदियां उफान पर हैं और लगातार बारिश का दौर जारी है. बिहार में कोसी का उफान जारी है. कोसी और गंडक नदी के प्रभाव वाले 13 जिलों में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है.

वाल्मीकि नगर बैराज और कोसी बैराज से लगातार पानी छोड़ा जा रहा है. नेपाल के तराई इलाकों में भारी बारिश के चलते हालात बेहद खराब हैं. कोसी-सीमांचल के इलाके में अलर्ट जारी करते हुए सुपौल के डीएम ने 48 घंटे का हाई अलर्ट जारी किया है. सभी इंजीनियरों और अफसरों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं. तटबंधों की 24 घंटे निगरानी के आदेश दिए गए हैं.

6 लाख क्यूसेक से ज्यादा पानी का अनुमान

नेपाल के तराई इलाकों में जबरदस्त बारिश के चलते कोसी में 56 साल बाद 6.81 लाख क्यूसेक और गंडक नदी में 21 साल बाद 6 लाख क्यूसेक से अधिक पानी का अंदेशा है. कोसी नदी में साल 1968 में 5 अक्टूबर को रिकॉर्ड पानी आया था. उस समय जलस्त्राव 7.88 लाख क्यूसेक पानी आया था. गंडक नदी में 2003 में 31 जुलाई को 6.39 लाख क्यूसेक पानी आया था. अब पहली बार 21 साल बाद जल स्त्राव 6 लाख क्यूसेक पार जाने की आशंका है.

यूपी के 45 जिलों में येलो अलर्ट

बारिश का कहर यूपी में भी जारी है. पूर्वांचल के महाराजगंज, कुशीनगर, बहराइच, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, गोंडा, गोरखपुर, बस्ती, देवरिया समेत जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. बारिश के चलते बलरामपुर के 600 गांव अंधेरे में डूब गए हैं. वहीं गाजीपुर, सीतापुर और अयोध्या में तीन लोगों की मौत हो गई है. बिजली गिरने से ललितपुर में 3 और फतेहपुर में 2 लोगों की मौत हो गई. वहीं नेपाल से छोड़े गए पानी के चलते 24 घंटे में नदियों का जलस्तर बढ़ने का अलर्ट जारी हुआ है. मौसम विभाग ने शनिवार को भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. पिछले दो दिन से पूर्वांचल में बारिश का क्रम जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी नेपाल, उत्तरी यूपी और उत्तर-पश्चिम बिहार में भारी का दौर रविवार तक जारी रह सकता है. इसके बाद मौसम के कमजोर पड़ने की संभावना है. 30 सितंबर के बाद मौसम में बदलाव होगा और बारिश का दौर समाप्ति की ओर बढ़ेगा.

मुंबई में हाईटाइड का अलर्ट

मुंबई में बारिश के बीच मौसम विभाग ने हाई टाइड का अलर्ट जारी किया है. वहीं धुले, नंदूरबार, जलगांव, अकोला, अमरावती और बुलढाणा जिले के लिए मौसम विभाग ने बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने मुंबई में मध्यम बारिश का अनुमान जताया है, जबकि महाराष्ट्र के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. मुंबई के लिए जारी अपने अनुमान में मौसम विभाग ने अगले पांच दिन मध्यम बारिश का अनुमान जताया है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-