ईरान ने इजरायल पर सैकड़ों मिसाइल दागीं, बोले नेतन्याहू 'ईरान की बर्बादी का समय हम तय करेंगे'

ईरान ने इजरायल पर सैकड़ों मिसाइल दागीं, बोले नेतन्याहू

प्रेषित समय :09:00:47 AM / Wed, Oct 2nd, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

तेल अबीब। हिजबुल्लाह प्रमुख नरसल्लाह की हत्या के तीन दिन बाद ईरान ने इजरायल पर हमला कर दिया है. बीते मंगलवार रात को ईरान ने सैकड़ों बैलिस्टिक मिसाइल इजरायल पर दागीं. सूत्रों के मुताबिक ईरान ने एक साथ करीब 181 मिसाइलों से इजरायल पर हमला कर दिया है. हालांकि इनमें से ज्यादातर मिसाइल एयर डिफेंस सिस्टम की वजह से हवा में ही नष्ट हो गया.

वहीं अब इस हमले के बाद इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि ईरान ने मिसाइल दागकर बहुत बड़ी गलती कर दी है. यरूशलेम में सुरक्षा कैबिनेट की बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि ईरान को इसकी कीमत चुकानी होगी.नेतन्याहू ने आगे कहा कि शाम को इजरायल पर हमला, विफल रहा. इसके बाद नेतन्याहू अमेरिका को उसके समर्थन के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि इजरायल की वायु रक्षा प्रणाली जो दुनिया में सबसे उन्नत है, उसकी बदौलत हमने ईरानी हमले को विफल कर दिया है.

इजरायली अधिकारियों के अनुसार इस हमले में वेस्ट बैंक में एक फिलिस्तीनी की मौत हो गई और 2 इजरायली घायल हैं. वहीं छर्रे और मलबा गिरने से इलाके में नुकसान हुआ और आग लग गई. विस्फोटो की आवाज पूरे इजरायल में सुनी गई. इसके अलावा एक रॉकेट मध्य इजरायल के गदेरा में एक स्कूल पर जा गिरा. हालांकि इसमें कोई भी घायल नहीं हुआ. होम फ्रंट कमांड के प्रमुख मेजर जनरल राफी मिलो ने प्रभावित स्थल का दौरा किया.

द टाइम्स ऑफ इजरायल के मुताबिक आईडीएफ ने कहा कि इजरायल की हवाई सुरक्षा बहुत ज्यादा प्रभावी थी. सेना के अनुसार अमेरिका ने भी समय से पहले ईरान से खतरे का पता लगाकर और कुछ मिसाइलों को रोककर इजरायल की रक्षा में मदद की. आईडीएफ के मुताबिक मिडिल इजरायल में कहीं कम तो कहीं ज्यादा प्रभाव पड़ा है. हालांकि दक्षिणी इजराइल में इस अटैक का ज्यादा प्रभाव पड़ा है. हालांकि इस हमले में इजरायली वायु सेना की क्षमता को कोई नुकसान नहीं हुआ है. वहीं ईरान के विदेश मंत्री अब्बास अराक्ची ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट कर कहा, ईरान ने इजरायल के खिलाफ आत्मरक्षा की है और जब तक इजरायली शासन आगे जवाबी कार्रवाई करने का फैसला नहीं करता, तब तक हम हमला नहीं करेंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-