UN चीफ की एंट्री पर इजराइल ने लगाई रोक, कहा उन्होने ईरानी हमले की निंदा नहीं की..!

UN चीफ की एंट्री पर इजराइल ने लगाई रोक, कहा उन्होने ईरानी हमले की निंदा नहीं की..!

प्रेषित समय :16:28:50 PM / Wed, Oct 2nd, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

तेल अवीव. ईरान द्वारा किए गए हमले के बाद इजराइल ने UN चीफ एंटोनियो गुटेरेस के इजराइल जाने पर रोक लगा दी है. इजराइल के विदेश मंत्री ने कहा कि UN चीफ ने ईरान के हमलों की निंदा नहीं की है. जिसके बाद यह फैसला लिया गया.

ईरान ने बीती देर रात इजराइल पर 180 बैलिस्टिक मिसाइल दागी थीं. इजराइली डिफेंस फोर्स ने बताया कि हमला मोसाद हेडक्वार्टर नेवातिम एयरबेस व तेल नोफ एयरबेस को निशाना बनाकर किया गया था. ईरान की ज्यादातर मिसाइलों को इजराइल के डिफेंस सिस्टम ने नष्ट कर दिया था. हमले में कोई गंभीर रूप से घायल नहीं हुआ. वहीं लेबनान में इजराइल व हिजबुल्लाह के बीच आमने-सामने की लड़ाई शुरू हो गई है. लेबनान में ग्राउंड ऑपरेशन शुरू होने के बाद बुधवार को पहली बार हिजबुल्लाह के लड़ाकों की इजराइली सेना से मुठभेड़ हुई.

जिसमें 2 सैनिकों की मौत हो गई जबकि 18 घायल हुए हैं. यह मुठभेड़ लेबनान के ओडेसाह गांव में हुई. इजराइली सेना ने लेबनान में अपनी दूसरी टुकड़ी भेजने की भी घोषणा की. उसने लेबनान के 25 गांवों में रह रहे लोगों से इलाका खाली करने को कहा है. यमन के हूती विद्रोहियों ने दावा किया है कि उन्होंने इजराइल में कई मिलिट्री पोस्ट को निशाना बनाया है. इस हमले के लिए उन्होंने कुद्स 5 रॉकेट का इस्तेमाल किया. हूती समूह के प्रवक्ता याह्या सारी ने कहा कि जब तक इजराइल  लेबनान व गाजा में अपने हमले नहीं रोकता है. हम इजराइली सेना के खिलाफ ऑपरेशन को बढ़ाने में संकोच नहीं करेंगे. हालांकि इजराइल ने किसी भी तरह के रॉकेट हमले की जानकारी नहीं दी है. लेबनान में इजराइल व हिजबुल्लाह के बीच आमने-सामने की लड़ाई शुरू हो गई है. लेबनान में ग्राउंड ऑपरेशन शुरू होने के बाद आज पहली बार हिजबुल्लाह के लड़ाकों की इजराइली सेना से मुठभेड़ हुई.

चीन ने अपने नागरिकों को लेबनान से निकाला-

इधर बढ़ते तनाव के बीच चीन ने लेबनान से 200 से ज्यादा नागरिकों को निकाल लिया है. स्पेन व साउथ कोरिया ने भी अपने नागरिकों को निकालने की घोषणा की है. स्पेन 350 नागरिकों की सुरक्षित वापसी के लिए गुरुवार 3 अक्टूबर को 2 मिलिट्री एयरक्राफ्ट भेजेगा. वहीं साउथ कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक यिओल ने भी अपने मिलिट्री एयरक्राफ्ट को तैयार करने को कहा है. लेबनान में साउथ कोरिया के 572 नागरिक मौजूद हैं.

भारत ने ईरान में रह रहे भारतीयों के लिए एडवाइजरी जारी की-

ईरान-इजराइल में टकराव के बाद भारत ने ईरान में रह रहे अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है. विदेश मंत्रालय ने भारतीयों से बिना इमरजेंसी ईरान न जाने की सलाह दी है. इसके अलावा ईरान में रह रहे भारतीयों को सतर्क व ऐम्बेसी से लगातार संपर्क में रहने को कहा है.

ईरान ने दो टूक कहा अमेरिका दखल न दे-

ईरान के विदेश मंत्री अब्बास आराघ्ची ने कहा है कि हमने इजराइल पर हमला करने से पहले अमेरिका को जानकारी नहीं दी थी. लेकिन हम अब उसे चेतावनी देते हैं कि वह हस्तक्षेप न करे. हमने अमेरिका से अपनी सेना को दूर रखने और दखल न देने को कहा है.  

इजराइल कर सकता है तेल भंडारों पर बड़ा हमला-

ईरान के हवाई हमले के बाद इजराइल अब जवाबी कार्रवाई की तैयारी कर रहा है. इजराइल अब ईरान को सबक सिखाने के लिए इजराइल उसके तेल भंडारों पर अटैक कर सकता है. यहूदी देश कुछ दिनों के अंदर ईरान पर पलटवार की तैयारी कर रहा है. इसके लिए सभी विकल्पों पर चर्चा की जा रही है जिनमें ईरान के परमाणु ठिकानों पर हमले का प्लान भी शामिल है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-