प्रयागराज में महाकुंभ को लेकर सीएम योगी ने जारी किया फरमान, 60 दिनों तक नहीं बिकेगा शराब-मांस

प्रयागराज में महाकुंभ को लेकर सीएम योगी ने जारी किया फरमान

प्रेषित समय :16:11:13 PM / Mon, Oct 7th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

प्रयागराज. उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में लगने वाले महाकुंभ 2025 की तैयारियां जोरो-शोरों से चल रही है. प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ महाकुंभ का लोगो, वेबसाइट और मोबाइल ऐप लॉन्च कर चुके हैं. महाकुंभ मेला 14 जनवरी 2025 से 26 फरवरी 2025 तक चलेगा. इस साल पहला शाही स्नान 14 जनवरी को मकर संक्रांति के दिन और दूसरा 26 फरवरी को महाशिवरात्रि के दिन होगा. इस मेले में देश-दुनिया से श्रद्धालु आकर पवित्र गंगा में आस्था की डुबकी लगाएंगे.

महाकुंभ की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को एक बैठक बुलाई थी. इस बैठक में 13 अखाड़ों, खाक चौक, दंडी बाड़ा और आचार्य बाड़ा के प्रतिनिधियों न हिस्सा लिया था. इसमें उन्होंने फरमान जारी किया कि महाकुंभ 2025 के दौरान पूरे 2 महीने प्रयागराज में मांस और शराब की बिक्री पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगी. इस आदेश का उल्लंघन करने वाले के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. इसलिए लोगों की धार्मिक आस्था और भावनाओं का ख्याल रखते हुए इस आदेश का दिल से सम्मान करें और इसे दिल से मानें.

मुख्यमंत्री ने यह निर्देश भी दिए

प्रदेश सरकार की ओर से इस फरमान से संबंधित प्रेस विज्ञप्ति भी जारी कर दी गई है. बैठक में मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने आश्वासन दिया कि महाकुंभ के दिनों में ब्रह्मलीन होने वाले साधु-संतों की समाधि के लिए जमीन जल्दी ही आरक्षित कर दी जाएगी. उत्तर प्रदेश में गोहत्या अपराध है और इस अपराध को करने वाले को कड़ी सजा दिए जाने का प्रावधान है. प्रदेश में 14 लाख से ज्यादा गोवंश संरक्षित हैं. साधु संतों, संन्यासियों, आचार्यों से अनुरोध है कि वे कानूनन सत्यापन करने के बाद किसी को आश्रम में प्रवास करने की अनुमति प्रदान करें.

पुलिस और प्रदेशवासियों से सहयोग की अपील

महाकुंभ 2025 की वेबसाइट द्धह्लह्लश्च://द्मह्वद्वड्ढद्ध.द्दश1.द्बठ्ठ है.  http://kumbh.gov.in है. Mahakumbhmela2025 मोबाइल ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. महाकुंभ के लोगो पर सर्वसिद्धप्रद: कुम्भ: और प्रयागराज महाकुंभ 2025 लिखा है. प्रदेशवासियों से अपील है कि वे महाकुंभ की भव्यता और विशालता बढ़ाने में सरकार को सहयोग करें. महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो और किसी तरह कोई हादसा या घटनाक्रम न होने पाए, इसके लिए प्रदेश पुलिस और वॉलंटियर्स 24 घंटे सतर्क रहें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-