बेरूत: इजराइल ने तीसरा बड़ा हमला कर मचाई तबाही, 22 की मौत, 117 घायल

बेरूत: इजराइल ने तीसरा बड़ा हमला कर मचाई तबाही, 22 की मौत, 117 घायल

प्रेषित समय :10:32:31 AM / Fri, Oct 11th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

तेल अबीब। इजरायल और लेबनान के बीच जारी जंग दिनों-दिन और भयानक होती जा रही है. दोनों देशों के बीच लगातार बमबारी हो रही है, जिससे आम नागरिकों की जान जा रही है और संपत्तियों को भारी नुकसान हो रहा है. बुधवार देर रात इजरायल ने मध्य बेरूत पर हवाई हमला बोला और लाशों का ढेर लगा दिया. इस हमले में 2 आवासीय इमारतें नष्ट हो गईं. जिसमें 22 लोग मारे गए हैं, जबकि 117 से ज्यादा घायल हैं.

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, बेरूत में इजरायल के हमले में दो आवासीय इमारतें नष्ट हुई हैं. इजरायल द्वारा शहर के केंद्र पर हमला करने से शहर में अराजकता का दृश्य पैदा हो गया. चारों चरफ चीख पुकार मची है. इजरायली लड़ाकू विमानों ने बेरूत के घनी आबादी वाले इलाके में बमबारी की, जिससे बड़े पैमाने पर तबाही हुई. यह हमला बेरूत के मध्य हिस्से पर पिछले कुछ दिनों में किया गया तीसरा बड़ा हमला था.  लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले दिनों इजरायल के हवाई हमले से अब तक लेबनान में 28 लोग मारे गए हैं, जबकि 113 लोग घायल हुए हैं.

इजरायल की सेना ने पिछले 24 घंटों में 230 से ज्यादा ठिकानों को निशाना बनाया है. इजरायली डिफेंस फोर्सेस (IDF) ने दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के कई लॉन्च पैड्स को नष्ट किया. इजरायली सेना गाजा पट्टी में भी ग्राउंड ऑपरेशन कर रही है. वहां हमास और हिजबुल्लाह के ठिकानों को या तो एयरस्ट्राइक से या फिर जमीन से निशाना बनाकर तबाह किया जा रहा है.

संयुक्त राष्ट्र शांति सेना प्रमुख जीन-पियरे लैक्रोइक्स ने बताया कि लेबनान में शांति सैनिकों की सुरक्षा खतरे में पड़ गई है. इजरायल ने यूएनआईएफआईएल चौकियों पर हमला किया, जिसमें दो लोग घायल हो गए हैं. इजरायल 23 सितंबर से लेबनान में हिजबुल्लाह पर हमले कर रहा है. जिसमें अब तक 2200 से अधिक लोग मारे गए हैं. 10,212 लोग घायल हुए हैं. जबकि दस लाख से अधिक लोग विस्थापित हो चुके हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-