जबलपुर: रेलवे कोचिंग डिपो में भीषण अग्निकांड, 1 कोच जला, धमाके के साथ फटी बैटरियां, हड़कम्प... देखें वीडियो

जबलपुर: रेलवे कोचिंग डिपो में भीषण अग्निकांड, 1 कोच जला

प्रेषित समय :18:56:21 PM / Mon, Oct 21st, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

जबलपुर. पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर स्थित कोचिंग डिपो में आज सोमवार 21 अक्टूबर की देर शाम अचानक कर्मचारियों में उस समय हड़कम्प मच गया, जब वाशिंग पिट में खड़े एक कोच के नीचे अचानक आग लग गई, आग ने देखते ही देखते इतना विकराल रूप ले लिया कि उसने एक कोच को अपनी चपेट में ले लिया और उसमें लगी बैटरियां भी आग से धमाका के साथ फटने लगी, जिससे रेल कर्मचारियों के साथ-साथ आसपास के क्षेत्र में हड़कम्प मच गया.

घटना के संबंध में बताया जाता है कि जबलपुर स्थित कोचिंग डिपो में रोजाना की तरह कर्मचारी अपने-अपने काम में लगे हुए थे, इसी दौरान एक वाशिंग पिट में खड़े एक कोच के नीचे से अचानक लपटें निकलने लगी, जब तक कर्मचारी कुछ समय पाते उसने विकराल रूप धारण कर लिया और कोच को अपनी चपेट में ले लिया. वहीं आग ने कोच में लगी बैटरियों को भी जलाना शुरू कर दिया, जिससे वहां पर बैटरियां फटने से जोरदार विस्फोट की आवाज गूंजने लगी. जिससे हड़कम्प मच गया.

आग क्यों लगी, इस पर तरह-तरह की चर्चाएं

अचानक आग कैसे लगी, इस पर तरह- तरह की चर्चाएं होने लगी है. माना जा रहा है कि कोचिंग डिपो में जितनी भी पिट है, उसकी नियमित सफाई नहीं होती, वहीं जनरेटर पावर कार की सफाई के दौरान डीजल भी उसी में गिरता है, यह डीजल जमा रहता है, वहीं जब किसी कोच में टूट-फूट दुरुस्त करने के लिए वेल्डिंग किया जाता है तो उसकी चिंगारी से वहां फैले डीजल में आग पकडऩे का खतरा हमेशा ही बना रहता है. कर्मचारियों का मानना है कि ऐसे ही आग लगने की घटना संभवत: आज घटित हुई होगी. हालांकि पूरा कारण जांच के बाद ही पता चल सकेगा.

अधिकारी मौके पर पहुंचे

कोचिंग डिपो में आग लगने की घटना की जानकारी जैसे ही डीआरएम कार्यालय व पमरे मुख्यालय पहुंची, वहां से बड़े अधिकारी मौके पर पहुंचे और आग को काबू करने के निर्देश देते रहे. वहीं खबर लिखे जाने तक आग पर काबू पा लिया गया था. कारणों की जांच की जा रही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-