ONE-DAY क्रिकेट में बड़े बदलाव की योजना, पहले 25 ओवरों तक 2 नई गेंदों का होगा इस्तेमाल

ONE-DAY क्रिकेट में बड़े बदलाव की योजना

प्रेषित समय :15:26:46 PM / Tue, Oct 22nd, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

नई दिल्ली. एकदिवसीय क्रिकेट मैचों को रोमांचक बनाने और उसमें नई जान फूंकने के लिए आईसीसी की क्रिकेट कमेटी क्रांतिकारी बदलाव करने जा रही है. दुबई में आईसीसी क्रिकेट कमेटी ने वनडे क्रिकेट में ऐसा नियम बदलने की सिफारिश की है जिससे इस फॉर्मेट में बड़ा बदलाव आएगा. क्रिकेट जगत के दिग्गजों ने वनडे में सिर्फ 25 ओवर तक 2 नई गेंद रखने का प्रस्ताव दिया है.

समिति ने ये भी सुझाव दिया है कि मेजबान देशों को अगले साइकिल में घरेलू सीजन के लिए शेड्यूल बनाते समय ज्यादा से ज्यादा डे-नाइट टेस्ट मैच को शामिल करना होगा. दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड और श्रीलंका जैसे कुछ देश ज्यादातर सिर्फ दो टेस्ट मैच की ही सीरीज खेलते हैं.

केवल भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ही लंबी टेस्ट सीरीज खेलते हैं. इससे डब्ल्यूटीसी पॉइंट्स वितरण में असमानताएं आ जाती हंै. अगर सिफारिशों की मानें तो आईसीसी चेयरमैन का कार्यकाल दो से बढ़कर तीन साल हो जाएगा. सूत्र ने बताया, आईसीसी समिति का मानना है कि गुलाबी गेंद से खेले जाने वाले टेस्ट मैचों की वजह से स्टेडियम में ज्यादा लोग आते हैं. हाल ही में पाकिस्तान में दर्शकों की संख्या बहुत कम देखी गई. भारत में खेले गए 3 पिंक बॉल टेस्ट मैचों में सामान्य से ज्यादा टिकटें बिकीं. टेस्ट खेलने वाले देशों को ज्यादा पिंक बॉल से खेले जाने वाले टेस्ट मैचों के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-