जापान के इजू आईलैंड्स में आया 4.9 तीव्रता का भूकंप, सुनामी का खतरा नहीं

जापान के इजू आईलैंड्स में आया 4.9 तीव्रता का भूकंप, सुनामी का खतरा नहीं

प्रेषित समय :17:09:18 PM / Wed, Oct 23rd, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

टोक्यो. दुनियाभर में हर दिन कहीं न कहीं भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं और भूकंप के इन मामलों में बढ़ोत्तरी भी हो रही है. कुछ देश ऐसे भी हैं जहाँ अक्सर ही भूकंप आते हैं. इन देशों में जापान भी शामिल है. जापान में अक्सर ही भूकंप आते हैं और आज, बुधवार, 23 अक्टूबर को जापान में एक बार फिर भूकंप आया.

जापान में आज इज़ू आइलैंड्स पर भूकंप आया, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.9 रही. भारतीय समयानुसार जापान के इज़ू आइलैंड्स पर आज आए भूकंप का समय सुबह 8 बजकर 42 मिनट रहा. जापान की जियोफिजिक्स एजेंसी ने भी इस भूकंप की पुष्टि की. जापान के इज़ू आइलैंड्स पर आज आए इस भूकंप की गहराई 58.8 किलोमीटर रही.

सुनामी का नहीं है खतरा

जापान के इज़ू आइलैंड्स पर आज आए इस भूकंप से सुनामी का कोई खतरा नहीं है. साथ ही इस भूकंप से कोई नुकसान भी नहीं हुआ. हालांकि प्रभावित क्षेत्र और आसपास के कुछ इलाकों में लोगों को भूकंप का झटका ज़रूर महसूस हुआ, लेकिन नुकसान बिल्कुल भी नहीं हुआ.

भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंता की बात

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है. कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है. पिछले साल तुर्की, सीरिया, मोरक्को, अफगानिस्तान, नेपाल और चीन में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी. इसी साल 1 जनवरी को जापान में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी. 3 अप्रैल को ताइवान में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई थी. हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंता की बात है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-