जापान में चावल की जबर्दस्त तंगी, सुपरमार्केट खाली: भूकंप-तूफान के डर से लोगों ने घरों में जमा किया

जापान में चावल की जबर्दस्त तंगी, सुपरमार्केट खाली

प्रेषित समय :16:32:27 PM / Wed, Aug 28th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

टोक्यो. जापान में चावल की भारी तंगी हो गई है. पिछले कुछ हफ्तों से कई सुपरमार्केट्स में चावल खत्म हो गया है. जून 1999 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है, जब जापान में चावल की कमी देखी जा रही है. जिन सुपरमार्केट्स में चावल मिल रहा है, वहां लोगों से कम मात्रा में चावल खरीदने की अपील की जा रही है.

दरअसल, जापान में सरकार ने भूकंप और तूफानों के खतरे को लेकर चेतावनी दी थी. इसके बाद से ही लोग घबराहट में चावल खरीदकर अपने घरों में स्टॉक करने लगे हैं, जिस वजह से बाजार में चावल की कमी हो गई है.

जापान में मई से नवंबर तक के महीने को टाइफून सीजन कहा जाता है. इस दौरान करीब 20 तूफान आते हैं. इसके चलते भारी बारिश, लैंडस्लाइड और बाढ़ आ जाती है. टाइफून सीजन में भी अगस्त-सितंबर के महीने में सबसे ज्यादा तूफान आते हैं. इस साल 19 से 21 तूफान आने की आशंका है. जापान सरकार ने इन्हीं तूफानों की चेतावनी दी थी, जिसके बाद से लोग घबराकर घरों में चावल स्टॉक कर रहे हैं.

सितंबर में नई फसल आने के बाद सुधर सकते हैं हालात

चावल की किल्लत के बीच जापान सरकार ने मंगलवार को लोगों से शांत रहने की अपील की. कृषि मंत्री तेत्सशी सकामोतो ने कहा कि देश में कुछ जगहों पर चावल के स्टॉक में कमी है, लेकिन हम इससे जल्द ही उबर जाएंगे. फिलहाल चावल का पर्याप्त स्टॉक है. चावल की फसल साल में केवल एक बार पैदा होती है. सितंबर में नए चावल की कटाई शुरू हो जाएगी, जिसके बाद बाजार में नई फसल के आने से हालात ठीक हो जाएंगे.

रिकॉर्ड विदेशी पर्यटकों की वजह से भी हो रही है चावल की कमी

जापान में 13 अगस्त से ओबोन फेस्टिवल चल रहा है. ओबोन फेस्टिवल के दौरान लोग अपने पूर्वजों को श्रद्धांजलि देते हैं. उनकी याद में समारोह मनाए जाते हैं. इस फेस्टिवल के चलते लोग लंबी छुट्टियों पर है. इस वजह से चावल की डिमांड बढ़ गई है.

इसके साथ ही जापान में इस साल रिकॉर्ड विदेशी पर्यटक आए हैं. इस वजह से भी चावल की कमी हो रही है. जापान नेशनल टूरिज्म आर्गेनाइजेशन की रिपोर्ट के मुताबिक, जापान में इस साल जून तक 31 लाख से भी ज्यादा विदेशी पर्यटक आ चुके हैं. अमेरिका के कृषि विभाग के फॉरन एग्रीकल्चर सर्विस रिपोर्ट के मुताबिक, जापान में 2023-24 में चावल का कुल उत्पादन 7.3 मिलियन टन हुआ, जबकि चावल की खपत 8.1 मिलियन टन रही.

जापान में 1918 में चावल के कारण हुआ था आंदोलन

जापान में जुलाई 1918 में चावल की कमी और बढ़ते दाम की वजह से आंदोलन हुए थे. चावल के बढ़ते दामों की वजह से किसान और आम लोगों ने सरकार के खिलाफ प्रदर्शन शुरू किया था. यह शांत आंदोलन जल्द ही उग्र हो गया और कई जगहों पर आगजनी, लूट, पुलिस स्टेशनों और सरकारी दफ्तरों पर हमले होने लगे. इस आंदोलन की वजह से पूर्व प्रधानमंत्री तेराउची मसाताके को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था. इस दौरान लगभग 25 हजार लोगों को गिरफ्तार किया गया था.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जापान का मियाजाकी आम जबलपुर में भी उगता है, जो 2 लाख 70 हजार रुपए किलो बिकता है..!

जापान की मित्सुको टोटोरी कभी फ्लाइट अटेंडेंट रहीं, अब बन गईं कंपनी की बॉस

प्रशांत महासागर में अभ्यास के दौरान दो जापानी सैन्य हेलीकॉप्टर क्रैश, एक सदस्य की मौत, सात लापता

Swift ने किया कमाल, जापान NCAP क्रैश में हासिल की 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग

ओवरथिंकिंग से बचाने में काम आ सकती हैं ये 4 जापानी टेक्निक्स

ताइवान में 7.4 तीव्रता का भूकंप: धंसी कई इमारतें, जापान पर मंडराया सुनामी का खतरा