दस लाख भारतीय ग्रामीण महिला उद्यमियों की मदद करेगा गूगल, सुंदर पिचाई का ऐलान

दस लाख भारतीय ग्रामीण महिला उद्यमियों की मदद करेगा गूगल, सुंदर पिचाई का ऐलान

प्रेषित समय :21:17:51 PM / Mon, Mar 8th, 2021

नई दिल्ली. अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर गूगल ने बड़ी घोषणा करते हुए भारत में दस लाख महिला उद्यमियों की मदद करने का वादा किया. गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने इसकी घोषणा सोमवार को की. भारत के साथ ही दुनियाभर की महिलाओं को आर्थिक तौर पर मजबूत बनाने के लिए सुंदर पिचाई ने 2.5 करोड़ डॉलर देने की घोषणा की है. ये पैसा भारत और दुनियाभर में मौजूद नॉन-प्रॉफिट्स और सोशल एंटरप्राइजेस को अनुदान में दिया जाएगा.

पिचाई ने कहा कि भारत के गांवों की 10 लाख महिलाओं को गूगल इंटरनेट साथी प्रोग्राम में बिजनेस ट्यूटोरियल, टूल्स और मेंबरशिप के माध्यम से मदद की जाएगी. मालूम हो भारतीय मूल के सुंदर पिचाई गूगल और अल्फाबेट के सीईओ हैं. इसके साथ ही गूगल ने विमेन विल वेब प्लेटफॉर्म को भी लॉन्च किया, जो ग्रामीण महिला उद्यमियों को कम्युनिटी सपोर्ट, मेंटरशिप और एक्सेलेरेटर प्रोग्राम में मदद करेगा. ये अंग्रेजी और हिंदी भाषाओं में है. पिचाई के अनुसार इसे खासतौर पर उन महिलाओं के लिए तैयार किया गया है जो आन्ट्रप्रनर्शिप करना चाहती हैं. गूगल ने इसे वर्चुअल गूगल फॉर इंडिया कार्यक्रम के तहत लॉन्च किया. इसके लिए गूगल 2000 इंटरनेट साथियों के साथ काम करेगा. जिससे महिला उद्यमी इस क्षेत्र में शुरूआत कर सके. साथ ही इस दौरान यह भी कहा गया कि गूगल.ओआरजी खेतों में काम करने वाली एक लाख महिलाओं की डिजिटल और वित्तीय साक्षरता के लिए नैसकॉम फाउंडेशन को भी पांच लाख अमेरिकी डॉलर की सहायता देगा.

इंटरनेट साथी प्रोजेक्ट के बारे में बताते हुए पिचाई ने कहा कि इससे जेंडर डिविजन खत्म हुआ है. यह कार्यक्रम भारत के 3,00,000 गांवों में महिलाओं को डिजिटल साक्षरता प्रदान करने के लिए बनाया गया था. अपनी छह साल की यात्रा में, टाटा ट्रस्ट्स के इस संयुक्त प्रयास का ग्रामीण भारत की 3 करोड़ से अधिक महिलाओं पर प्रभाव पड़ा है. पिचाई ने कहा, टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल वे ना सिर्फ अपनी बल्कि और की जिंदगी भी बेहतर करने के लिए कर सकेगी. बचपन के दिनों को याद करते हुए पिचाई ने कहा कि उनकी मां पड़ोसियों को रोटरी फोन का उपयोग करने के लिए आमंत्रित करती थी. कभी-कभी ऐसा महसूस होता था कि पूरा पड़ोस हमारे लिविंग रूम में था, और अपने प्रियजनों के साथ जुड़ रहा था. पिचाई ने आगे कहा कि महिला उद्यमियों को सशक्त बनाने से लाखों रोजगार पैदा हो सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

24 फरवरी को बंद हो जाएगी गूगल म्यूजिक एप्प, तुरंत कर लें अपना डेटा ट्रांसफर

गूगल असिस्टेंट की सपोर्ट के साथ भारत में लॉन्च हुई लेनोवो स्मार्ट क्लॉक एसेंशियल

गूगल को झटका : फ्रांस के 121 अखबारों व समाचार वेबसाइट्स को चुकाएगा 551 करोड़ रुपये

वाराणसी में दर्ज हुई गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई के खिलाफ एफआईआर, जानें पूरा मामला

गणतंत्र दिवस पर गूगल ने बनाया खास डूडल

Leave a Reply