असम में दिशा बदलती सियासी हवा बीजेपी के लिए चुनौती बनेगी?

असम में दिशा बदलती सियासी हवा बीजेपी के लिए चुनौती बनेगी?

प्रेषित समय :22:15:58 PM / Tue, Mar 9th, 2021

प्रदीप द्विवेदी. असम में पिछले विधानसभा चुनाव 2016 में एनडीए ने यूपीए से करीब दोगुना सीटें हासिल की थी, लेकिन इस बार का विधानसभा चुनाव 2021 एनडीए के लिए आसान नहीं है.

टाइम्स नाउ और सी-वोटर के सर्वे पर भरोसा करें तो असम विधानसभा चुनाव 2021 में बीजेपी की अगुवाई वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन और कांग्रेस के नेतृत्व वाला संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन के बीच तगड़ा मुकाबला होने जा रहा है.

हालांकि, सर्वे कहता है कि बावजूद इसके, एनडीए की सरकार बन सकती है, क्योंकि 126 सदस्यीय असम विधानसभा में बहुमत के लिए 64 सीटें चाहिए, जबकि सर्वे में 67 सीटों पर एनडीए, 57 सीटों पर यूपीए और अन्य का 2 सीटों पर कब्जा होता नजर आ रहा है.

याद रहे, असम विधानसभा चुनाव के लिए तीन चरणों में चुनाव प्रक्रिया संपन्न होगी, जिसके तहत पहले चरण का मतदान 27 मार्च, दूसरे चरण का 1 अप्रैल और तीसरे चरण का 6 अप्रैल 2021 को होगा, जबकि नतीजे 2 मई 2021 को आएंगे.

असम के मुख्यमंत्री के सवाल पर जनता की पहली पसंद असम के सीएम बीजेपी नेता सर्बानंद सोनोवाल हैं, तो कांग्रेस नेता गौरव गोगोई दूसरे नंबर पर हैं.

बहरहाल, यह सर्वे बीजेपी के लिए सवालिया निशान है, क्योंकि यदि एनडीए स्पष्ट बहुमत हासिल करने में कामयाब नहीं रहा, तो चुनावी पांच राज्यों में से बीजेपी का एकमात्र राज्य भी हाथ से निकल जाएगा!

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

असम विधानसभा चुनाव के लिये BJP ने जारी की प्रत्याशियों की सूची, 1 मंत्री सहित 11 विधायकों का कटा पत्ता

बीजेपी ने असम विधानसभा चुनाव के लिए जारी की केेंडीडेट्स की पहली सूची, जानें कौन कहां से लड़ेगा

असम विधानसभा चुनाव में सीट बंटवारे को लेकर बीजेपी और सहयोगी दलों में बनी सहमति

असम में देंगे 5 लाख सरकारी नौकरियां, 200 यूनिट तक फ्री बिजली, प्रियंका गांधी का जनता से वादा

असम: मजदूरों से मिलीं प्रियंका, टोकरी माथे पर लगाकर तोड़ीं चाय की पत्तियां

मोदी सरकार ने असम का गौरव बढ़ाने के लिये ढेरों कार्य किए: अमित शाह

Leave a Reply