फिर सक्रिय हुआ पश्चिमी विक्षोभ, देश के अनेक हिस्सों में बारिश की संभावना

फिर सक्रिय हुआ पश्चिमी विक्षोभ, देश के अनेक हिस्सों में बारिश की संभावना

प्रेषित समय :09:38:34 AM / Tue, Mar 9th, 2021

नई दिल्ली. उत्तर भारत सहित देश के कई हिस्सों में पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में लगातार बदलाव आ रहा है. पिछले कुछ दिनों से दिल्ली-एनसीआर के क्षेत्रों में ठंडी तेज हवाएं चल रही हैं. वहीं आसमान में बादल भी छाए हुए हैं. दिल्ली के न्यूनतम तापमान भी बढ़ोतरी के साथ 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली में दिन में तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है. राजस्थान में भी राजधानी जयपुर समेत कई इलाकों में कहीं बूंदाबांदी हुई तो कई बादल जमकर बरसे, जिसके चलते पिछले कई दिनों से तापमान में लगातार हो रहे इजाफे के बाद मौसम ठंडा हो गया है.

जम्मू कश्मीर के पास विकसित पश्चिमी विक्षोभ का असर उत्तर प्रदेश में भी देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग के अनुसार यहां पर बुधवार से बादलों की आवाजाही हो सकती है. अगले दो-तीन दिन प्रदेश में बूंदाबांदी की उम्मीद है.

मौसम विभाग के अनुसार जम्मू कश्मीर पर एक पश्चिमी विक्षोभ विकसित हो रहा है, जिसके चलते गुरुवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ बौछारें पडऩे की उम्मीद है. वहीं 12 मार्च को कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी व बौछारें भी पढ़ सकती हैं.

वहीं बिहार में भी पश्चिमी विक्षोभ का असर भी देखने को मिल सकता है. बिहार के कुछ जिलों में आंधी-तूफान एवं गरज के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है. दक्षिणी और मध्य बिहार में अभी से 15 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ठंडी हवाएं चल रही हैं.

इसके अलावा देश के उत्तर पूर्वी राज्यों के अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम और त्रिपुरा में हल्की बारिश होने का अनुमान जताया जा रहा है. मौसम विभाग ने कहा है कि 11 से 13 मार्च तक उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और ओडिशा में हल्की बारिश हो सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

फिर बदला मौसम का मिजाज, देश के अनेक हिस्सों में बारिश और ओलावृष्टि की संभावना

अभी है राजस्थान घूमने का मौसम, IRCTC के इन पैकेज में मिलेगा कई जगह घूमने का मौका

फिर लौटेगी सर्दी, मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश के लिये जारी किया ऐलो अलर्ट

फिर बदल रहा है मौसम का मिजाज, देश के अनेक हिस्सों में हो सकती है बारिश

भूकंप के बाद मौसम ने ली करवट, रविवार को भी घना कोहरा छाए रहने की आशंका

देशभर में जल्‍द शुरू होने वाली है बेमौसम बरसात, ये राज्‍य होंगे प्रभावित

पश्चिमी विछोभ के चलते मौसम ने ली करवट, देश के अनेक हिस्सों में हो रही है बारिश

Leave a Reply