केंद्र सरकार 90 रेलवे स्टेशनों के संचालन का जिम्मा प्राइवेट हाथों में देने की कर रही तैयारी, एयरपोर्ट का मॉडल अपनाने की योजना

केंद्र सरकार 90 रेलवे स्टेशनों के संचालन का जिम्मा प्राइवेट हाथों में देने की कर रही तैयारी, एयरपोर्ट का मॉडल अपनाने की योजना

प्रेषित समय :18:01:50 PM / Wed, Mar 10th, 2021

नई दिल्ली. भारत सरकार निजीकरण की दिशा में तेजी से कदम आगे बढ़ा रही है.  एक रिपोर्ट के मुताबिक, इंडियन रेलवे 90 स्टेशनों के रखरखाव की जिम्मेदारी प्राइवेट कंपनियों को सौंपने के बारे में विचार कर रहा है. रेलवे बोर्ड चाहता है कि इन स्टेशनों पर सिक्योरिटी इन्फ्रास्ट्रक्चर को और मजबूत किया जाए. एयरपोर्ट की तरह प्राइवेट कंपनियों की तरफ से संचालन किए जा रहे एयरपोर्ट का मॉडल अपनाने पर विचार किया जा रहा है.

इस प्रस्ताव को लेकर रेलवे बोर्ड ने रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (आरपीएफ) के प्रिंसिपल चीफ सिक्योरिटी कमिश्नर, जोनल रेलवे के प्रमुखों से सलाह मांगी है. यह माना जा रहा है कि इन 90 स्टेशनों पर एयरपोर्ट मॉडल को लागू किया जा सकता है. एयरपोर्ट पर सुरक्षा की मुख्य जिम्मेदारी सीआईएसएफ जवानों के जिम्मे होती है और इनकी सैलरी कॉन्ट्रैक्ट लेने वाली कंपनी देती है. एयरपोर्ट मॉडल में सिक्योरिटी और इन्फ्रा की पूरी जिम्मेदारी प्राइवेट कंपनी के पास होती है.

रेलवे स्टेशनों अगर एयरपोर्ट मॉडल को लागू किया जाता है तो सबसे पहले यह सवाल उठता है कि सुरक्षा व्यवस्था किसके जिम्मे होगी? स्टेशन फैसिलटी मैनेजमेंट (स्स्नरू) को लेकर एक कमेटी ने यह सलाह दी है कि पीपीपी मॉडल के तहत सिक्योरिटी और कंट्रोल एक्सेस को ऐग्रीमेंट से बाहर रखा जाए. इसके अलावा सिक्योरिटी में 50-50 पर्सेंट पार्टिसिपेशन की भी बात हो रही है.

बता दें, अक्टूबर 2019 में रेलवे ने एक कमेटी का गठन किया था. इस कमेटी को यह जिम्मेदारी दी गई थी कि सरकार 150 ट्रेनों और 50 रेलवे स्टेशनों को निजी हाथों में सौंपना चाहती है. इसके लिए कमेटी को ब्लूप्रिंट तैयार करना है. रेलवे बोर्ड के तत्कालीन चेयरमैन वीके यादव को नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने चिठी लिखकर कहा था कि वह एक कमेटी का गठन करें जो इस मामले में समय पर अपनी रिपोर्ट सौंप दे और इस पूरी प्रक्रिया को समय रहते खत्म किया जा सके.

सरकार की मंशा का साकार करने के लिए रेलवे बोर्ड प्राइवेट ट्रेन का संचालन करने के लिए पूरी तरह तैयार भी है. बोर्ड का लक्ष्य है कि वित्त वर्ष 2023-24 तक देश में एक दर्जन प्राइवेट ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाए. इसके साथ ही 2027 तक इनकी संख्या बढ़ाकर 151 कर दी जाएगी.

उधर, पिछले कुछ समय में रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकट में भी काफी इजाफा कर दिया है. कई स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट 50 रुपए तक का हो गया है. यह कहा जा रहा है कि जिन स्टेशनों का कायाकल्प किया गया है, वहां पर प्लेटफॉर्म टिकट महंगा किया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कोलकाता में रेलवे की बिल्डिंग में लगी भीषण आग, दमकल कर्मियों सहित 9 लोगों की मौत

जबलपुर-चांदाफोर्ट ट्रेन उद्घाटित, रेलवे स्टेशन पर सांसद की मौजूदगी में हुआ कार्यक्रम

चार रेल इंजन होंगे देश की वीरांगनाओं के नाम, बहादुर महिलाओं को रेलवे का सैल्यूट

एमपी के चिंतामन रेलवे स्टेशन पर हिंदी, अंग्रेजी के साथ ही उर्दू में लिखा था नाम, उर्दू पर विवाद, रेलवे बैकफुट पर

रेलवे का स्टेट बैंक सेे करार, जल्द ही ट्रेन के अंदर डेबिट-क्रेडिट कार्ड से होगा लेन-देन

पॉईन्टसमैन एवं सफाईवाले भी बन सकेंगे टिकिट निरीक्षक, एआईआरएफ-डबलूसीआरईयू की मांग पर रेलवे बोर्ड का आदेश

Leave a Reply