एमपी के चिंतामन रेलवे स्टेशन पर हिंदी, अंग्रेजी के साथ ही उर्दू में लिखा था नाम, उर्दू पर विवाद, रेलवे बैकफुट पर

एमपी के चिंतामन रेलवे स्टेशन पर हिंदी, अंग्रेजी के साथ ही उर्दू में लिखा था नाम, उर्दू पर विवाद, रेलवे बैकफुट पर

प्रेषित समय :16:33:37 PM / Sat, Mar 6th, 2021

उज्जैन. मध्य प्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन में बना नया चिंतामन रेलवे स्टेशन उदघाटन से पहले ही सुर्खियों में है. चिंतामन गणेश मंदिर के सामने बने स्टेशन की पट्टिका पर उर्दू में स्टेशन का नाम लिखा होने पर विवाद खड़ा हो गया. मामले पर विवाद बढऩे लगा तो रातों-रात उर्दू में लिखे नाम पर पीला रंग पोत दिया गया.

दरअसल, इंदौर-उज्जैन के बीच रेल लाइन चौड़ीकरण के बाद चिंतामन रेलवे स्टेशन को नए सिरे से तैयार किया गया है. रेलवे स्टेशन के नाम का जो बोर्ड है, उसमें हिंदी, अंग्रेज़ी और उर्दू में स्टेशन का नाम लिखा गया था. उर्दू में लिखे नाम पर आवाहन अखाड़े के महामंडलेश्वर आचार्य शेखर द्वारा आपत्ति दर्ज कराई गई थी और उर्दू नाम हटाने की मांग की थी. आचार्य शेखर के अनुसार उज्जैन महाकाल की नगरी है और यह भगवान कृष्ण की शिक्षा स्थली है. यहां भगवान ने अध्ययन किया है और समस्त देवी देवता भी यहां अध्ययन करने आते हैं. यह बहुत ही पवित्र और धार्मिक नगरी है, क्योंकि यहां पर संस्कृत भाषा और विद्वान लोग रहते हैं तो इस स्थिति में कहीं उर्दू शब्द का इस्तेमाल करना उचित नहीं है.

उर्दू वाला हिस्सा रेलवे ने पीले रंग से पोत दिया

आचार्य शेखर ने कहा था कि उज्जैन में संस्कृत और हिंदी भाषी लोग रहते हैं तो यहां संस्कृत और हिंदी में नाम लिखिए ताकि यहां की पवित्रता बनी रहे. चिंतामन गणेश मंदिर के नाम से एक प्लेटफार्म बना है उसका नाम उर्दू में लिखा गया तो हम लोग कोई पाकिस्तान या बांग्लादेश में थोड़ी रहते हैं जो उर्दू को सहन करेंगे. ये कोई मौलानाओं का देश नहीं है, यह हिंदुओं का देश है, यह साधु संतों का देश है. हम इसे भारत माता कहते हैं. उर्दू और फारसी मुगलों की भाषा है इसलिए मध्य प्रदेश में हम उर्दू नहीं चलने देंगे.

गलती से उर्दू में लिख दिया था नाम- रेलवे

इस बारे में रतलाम मंडल के वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी जितेंद्र कुमार जयंत ने बताया कि पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल पर उज्जैन के पास जो चिंतामन स्टेशन है, उस स्टेशन पर गलती से नाम उर्दू में लिख गया था, क्योंकि भारतीय रेलवे पर अधिसूची है जिस पर स्टेशनों का नाम किस तरह से लिखा जाए, वह उसमें मेंशन है, उसके मुताबिक चिंतामन का नाम केवल हिंदी और इंग्लिश में ही लिखा जाना था, लेकिन ये नाम गलती से उर्दू में लिख गया था तो रेल प्रशासन ने उसे हटा दिया है और जो रूल के मुताबिक है आज की तारीख में स्टेशन का नाम वही कर दिया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मध्यप्रदेश में पांचवी तक की क्लास इस साल भी नहीं लगेगी, कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लिया निर्णय

मध्यप्रदेश के 25 लाख लोग कोरोना काल में हुए बेरोजगार, प्रति व्यक्ति की आय 3 हजार रुपए घटी

मध्यप्रदेश में फिर मंडराया कोरोना का खतरा, इंदौर, भोपाल सहित प्रदेश के 14 जिलों में कर्फ्यू की तैयारी.!

मध्यप्रदेश में यात्रियों लगने वाला है झटका, एक मार्च से बढ़ जाएगा बसों का किराया

मध्यप्रदेश के बालाघाट, छिंदवाड़ा जिलों में लगा रात्रि कर्फ्यू, महाराष्ट्र से लगती है सीमा, कोरोना है कारण

Leave a Reply