मध्य प्रदेश में बिगड़ा मौसम का मिजाज, भोपाल में तेज बारिश, सागर में ओले गिरे, सिवनी में गाज गिरने से दो की मौत

मध्य प्रदेश में बिगड़ा मौसम का मिजाज, भोपाल में तेज बारिश, सागर में ओले गिरे, सिवनी में गाज गिरने से दो की मौत

प्रेषित समय :21:35:14 PM / Fri, Mar 12th, 2021

भोपाल. मध्यप्रदेश में शुक्रवार को चक्रवात का असर दिखा. जिससे मौसम का मिजाज पूरी तरह से बिगड़ गया. सुबह से ही घने बादल छाए रहे. तेज हवाएं चलीं. कई जगह गरज-चमक के साथ बारिश हुई. सागर में झमाझम बारिश के साथ ओले गिरे. वहीं, राजधानी में शाम करीब 7 बजे तेज हवा के साथ बारिश हुई, जबकि सिवनी में बिजली गिरने से दो लोगों की मौत की खबर है. मौसम विभाग के अनुसार 13 और 16 मार्च से अगले दो पश्चिमी विक्षोभों के सक्रिय होने की संभावना है.

सागर में ओलावृष्टि

पश्चिमी विक्षोभ के असर से जिले के मौसम ने अचानक करवट बदली है. सागर में सुबह से आसमान में बादल छाए रहे. शाम को हवा-आंधी और गरज-चमक के साथ झमाझम बारिश और ओलावृष्टि हुई. बारिश के दौरान करीब दस मिनट तक चने के आकार के ओले गिरे. बेमौसम हुई बारिश से खेतों में कटी रखी और खड़ी फसल को नुकसान हुआ है.

शाजापुर में 5.0 एमएम बारिश

मौसम विभाग ने शुक्रवार शाम तक शाजापुर में 5.0 एमएम, जबलपुर में 3.4 एमएम, ग्वालियर में 1.1 एमएम, इंदौर में 0.2 एमएम, खरगौन में 1.0 एमएम बारिश रिकॉर्ड की. इसके अलावा भोपाल, गुना, छिदवाड़ा में बूंदाबांदी दर्ज की. मौसम विभाग का अनुमान है, ओले गिरने की भी आशंका है. तेज हवा और गरज के साथ बिजली भी गिर सकती है. शनिवार शाम तक मौसम साफ हो सकता है. तापमान में मामूली अंतर आ सकता है. राजधानी समेत पूर्वी भोपाल, होशंगाबाद, रीवा, सागर के अलावा जबलपुर संभाग के कुछ जिलों में बादल छाए हुए हैं. मौसम वैज्ञानिक जीडी मिश्रा ने बताया कि वेस्टर्न डिस्टर्बन्स के कारण मौसम में परिवर्तन हो रहा है. इसके कारण पूर्वी मध्यप्रदेश में नॉर्थ-ईस्ट में डेढ़ किमी ऊपर चक्रवातीय हवाओं का घेरा बना हुआ है. इसके चलते कई जगह रिमझिम बारिश हो रही है. ऐसे मौसम में गरज के साथ बिजली चमकने के साथ ही ओले गिरने की आशंका रहती है. ऐसी स्थिति शनिवार शाम तक रहेगी. इसके बाद मौसम साफ होने लगेगा. इससे तापमान में एक-दो डिग्री का अंतर आएगा. न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी और अधिकतम तापमान में गिरावट आ सकती है.

सिवनी में बिजली गिरी, दो की मौत

लखनादौन के ग्राम जमुआ (गोटीटोला) में गुरुवार शाम 5 बजे महाशिवरात्रि पर लोग खेत में पूजा कर रहे थे. इसी दौरान अचानक बादल छा गए. गरज-चमक के साथ बारिश शुरू हो गई. इसी बीच तेज गडग़ड़ाहट के साथ बिजली गिरी. घटना में फूलसिंह इनवाती (60) व रामचरण इनवाती (45) की मौत हो गई. बिजली गिरने से घायल 10 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

अंचल में फसलें प्रभावित

शुक्रवार को सागर समेत जिले में दिनभर रुक-रुककर रिमझिम बारिश का दौर जारी रहा. गौरझामर, सुरखी से सटे ग्रामों में सुबह से बारिश हुई. वहीं, शाम को रहतगढ, खुरई व आसपास के ग्रामों में बारिश हुई. बारिश से फसलों को बचाने के लिए किसान मशक्कत करते रहे. किसानों के अनुसार बारिश से चना, गेहूं और खेतों में रखी अन्य फसलों को नुकसान होगा. पानी लगने से गेहूं की फसल की गुणवत्ता प्रभावित होने की आशंका है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मध्य प्रदेश में इस तारीख से 8वीं तक की कक्षाओं के लिए खुल जाएंगे स्कूल

मध्य प्रदेश में कायाकल्प अवार्ड की घोषणा, पहले स्थान पर रहा जबलपुर का विक्टोरिया जिला अस्पताल

मध्य प्रदेश में एस्सार पावर 300 करोड़ रुपये के निवेश से लगाएगी सौर ऊर्जा संयंत्र, दतिया जिले का चयन

बिना किसी कार्यवाही के बुधवार 11 बजे तक के लिये स्थगित हुई मध्य प्रदेश विधानसभा

गिरीश गौतम बने मध्य प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष, निर्विरोध हुआ निर्वाचन

फिर लौटेगी सर्दी, मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश के लिये जारी किया ऐलो अलर्ट

मध्य प्रदेश: सीधी बस हादसे में मृतकों की संख्या 53 हुई, दो शव और मिले

मध्य प्रदेश के सीधी जिले में भीषण हादसा, सतना जा रही बस नहर में गिरी 32 यात्रियों की मौत

Leave a Reply