दुनिया के 50 सबसे प्रदूषित शहरों में दिल्‍ली लगातार तीसरे साल दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी- रिपोर्ट

दुनिया के 50 सबसे प्रदूषित शहरों में दिल्‍ली लगातार तीसरे साल दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी- रिपोर्ट

प्रेषित समय :10:20:24 AM / Wed, Mar 17th, 2021

नई दिल्ली. देश की राजधान दिल्ली को स्विस संगठन आईक्यू एयर द्वारा तैयार वर्ल्‍ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट में दुनिया की सबसे अधिक प्रदूषित राजधानी बताया गया है. दरअसल स्विस संगठन ने फेफड़े को नुकसान पहुंचाने वाले एयरबोर्न पार्टिकल PM2.5 के आधार पर वायु गुणवत्ता मापकर मंगलवार को रिपोर्ट जारी की है. इसके साथ रिपोर्ट में बताया गया है कि दुनिया के 50 सबसे प्रदूषित शहरों में बांग्लादेश, चीन, भारत और पाकिस्तान से 49 शहर आते हैं.

वर्ल्‍ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट 2020 में देशों की रैंकिंग में बांग्लादेश की स्थिति सबसे खराब बताई गई है. इसके बाद पाकिस्तान और भारत का नंबर आता है. जबकि वर्ल्‍ड कैपिटल सिटी रैंकिंग में दिल्ली टॉप पर है और उसके बाद ढाका और उलानबटार का नंबर आता है. बता दें कि दिल्ली लगातार तीसरे साल दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी बनी है. हालांकि 2019 की तुलना में भारत के कई शहरों में प्रदूषण के मामले में 63 प्रतिशत प्रत्यक्ष सुधार दर्ज हुआ है.

वर्ल्‍ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट 2020 में कहा गया है कि जनवरी 2019 में पेश किए गए भारत के प्रमुख राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (एनसीएपी) के लिए मामूली बदलाव है, जो 2017 बेसलाइन से 2024 तक 122 चयनित शहरों में 20-30 प्रतिशत के बीच पीएम 2.5 की कटौती का लक्ष्य रखता है.  बता दें कि 2019 और 2020 के दौरान व्यापक वायु गुणवत्ता में सुधार के बावजूद भारत में वायु प्रदूषण अभी भी खतरनाक है. यही नहीं, दुनिया के सबसे प्रदूषित 30 शहरों में से 22 भारत में हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में वायु प्रदूषण के कारण परिवहन, खाना पकाने के लिए बायोमास जलाना, बिजली उत्पादन, उद्योग, निर्माण, अपशिष्ट जलाना और समय समय पर पराली जलाना आदि हैं. एक अनुमान के मुताबिक दिल्ली में 20 से 40 फीसदी वायु प्रदूषण पंजाब और हरियाणा के खेतों में पराली जलाने की वजह से होता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

फण्ड जुटाने दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद एयरपोर्ट की हिस्सेदारी भी बेचने जाा रही मोदी सरकार, यह है पूरी योजना

दिल्ली से देहरादून जा रही शताब्दी एक्सप्रेस में लगी आग, बोगी से उठ रही ऊंची लपटें, हड़कम्प, यात्री सुरक्षित

दिल्ली के ओखला इलाके में लगी भीषण आग, दमकल की 10 गाडिय़ां मौके पर

दिल्ली के सभी बुजुर्गों को मुफ्त में राम मंदिर के दर्शन कराने ले जाऊंगा अयोध्या: केजरीवाल

आम आदमी पार्टी दिल्ली की तर्ज पर यूपी पंचायत का चुनाव लड़ेगी, जारी की प्रत्याशियों की पहली लिस्ट

दिल्ली सरकार ने 69,000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया, सब के लिये कोविड-टीका मुफ्त

इस्राइली दूतावास के बाहर बम ब्लास्ट ईरान ने कराया था दिल्ली में, इसके लिए भारतीयों का ही किया इस्तेमाल

Leave a Reply