देश में एक सप्ताह में कोरोना में 43 फीसदी, मौत में 37 प्रतिशत की खतरनाक वृद्धि

देश में एक सप्ताह में कोरोना में 43 फीसदी, मौत में 37 प्रतिशत की खतरनाक वृद्धि

प्रेषित समय :17:20:43 PM / Wed, Mar 17th, 2021

नई दिल्ली. देश में बढ़ते कोरोना मामलों और टीकाकरण की स्थिति को लेकर प्रेस कांफ्रेंस करते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा कि देश के कुछ राज्यों में कोरोना के मामले बढऩे के बावजूद सक्रिय मामले 2 प्रतिशत हैं और मृत्यु दर 2 प्रतिशत से कम है. पूरे देश में क्युमुलेटिव पॉजिटिव रेट 5 प्रतिशत से कम हो गई है और पिछले एक सप्ताह में ये 3 प्रतिशत है. सभी सक्रिय मामलों का 60 फीसद महाराष्ट्र में केंद्रित है. उन्होंने कहा कि नए कोरोना मामलों का निम्नतम बिंदु 9 फरवरी था. आज नए कोरोना के मामलों में सप्ताह की वृद्धि लगभग 43 फीसद और नई मौतों में सप्ताह में लगभग 37 फीसद वृद्धि दर्ज की गई है.

उन्होंने कहा कि 16 राज्यों के 70 जिलों में पिछले 15 दिनों में कोरोना मामलों में 150 फीसद की वृद्धि हुई है. पिछले 24 घंटों में दिल्ली में 400 से अधिक मामले सामने आए हैं. पॉजिटिविटी रेट 1 फीसद से कम है. हालांकि, यह 0.4 फीसद से बढ़कर 0.6 फीसद हो गई है. पंजाब की पॉजिटिविटी रेट दर अब 6.8 फीसद है, यह चिंताजनक है. इससे पता चलता है कि कोरोना को लेकर उचित व्यवहार का पालन नहीं किया जा रहा है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव ने कहा कि भारत का कोविड वैक्सीन अपव्यय का कुल प्रतिशत 6.5 फीसद है. तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में क्रमश: 17.6 फीसद और 11.6 फीसद वैक्?सीन अपव्?यय दर्ज किया गया. इस बारे में हमने राज्यों से कहा है कि टीका अपव्यय को काफी कम किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि हमने राज्यों से कुशल तरीके से इस पर रोक लगाने का अनुरोध किया है. इस पर रोक लगाने के लिए टेस्टिंग, ट्रैकिंग और इलाज करना होगा.

पीएम मोदी ने वैक्सीन के अपव्यय पर नाराजगी जताई

नीति आयोग के सदस्य डा. वीके पाल ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने सभी सीएम के साथ अपनी बैठक के दौरान कहा कि टीयर 2 और 3 शहरों में टेस्ट, अस्पतालों में देखभाल सुविधाओं को मजबूत करने की आवश्यकता है. आज का सबसे महत्वपूर्ण विकास यह है कि प्रधानमंत्री ने राज्यों और केंद्र शासित राज्यों के साथ कोरोना के बढ़ते मामलों और टीकाकारण पर विस्तृत चर्चा की. प्रधानमंत्री ने वैक्सीन अपव्यय पर असंतोष व्यक्त किया. यह एक कीमती वस्तु है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पीएम मोदी, मुख्यमंत्रियों संग बैठक में बोले - कोरोना की दूसरी लहर को तुरंत रोकना होगा, लापरवाही ना बरतें

जबलपुर के हालात और बिगड़े, बन रहे कर्फ्यू के हालात, मिले 72 कोरोना संक्रमित

जबलपुर में संक्रमण बढ़ते ही याद आई कोरोना गाइड लाइन, शुरु हुई कार्रवाई, पेट्रोल पम्पों को बनाया निशाना

गुजरात से बीजेपी एमएलए ने कोरोना के लिए भगवान को बताया जिम्मेदार

एमपी का कोरोना का कहर, इंदौर, भोपाल में 17 मार्च से नाइट कर्फ्यू , जबलपुर सहित अन्य 8 शहरों में रात 10 बजे बंद होगे बाजार..!

एमपी का कोरोना का कहर, इंदौर, भोपाल में 17 मार्च से नाइट कफ्र्यू, जबलपुर सहित अन्य 8 शहरों में रात 10 बजे बंद होगे बाजार..!

Leave a Reply