संयुक्त राष्ट्र की संस्था ने जताया 2021 में भारत की अर्थव्यवस्था में मजबूत सुधार का अनुमान

संयुक्त राष्ट्र की संस्था ने जताया 2021 में भारत की अर्थव्यवस्था में मजबूत सुधार का अनुमान

प्रेषित समय :10:33:41 AM / Fri, Mar 19th, 2021

नई दिल्ली. भारतीय अर्थव्यवस्था में कोरोना वायरस महामारी के कारण 2020 में 6.9 प्रतिशत गिरावट आने का अनुमान है, लेकिन 2021 में इसमें पांच प्रतिशत वृद्धि के साथ मजबूत सुधार का अनुमान है. संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत का नया बजट मांग बढ़ाने को प्रोत्साहनों पर जोर देता है, जिसमें सार्वजनिक निवेश बढ़ाने के उपाय किये गये हैं1

संयुक्त राष्ट्र व्यापार एवं विकास सम्मेलन द्वारा व्यापार और विकास रिपोर्ट 2020 की इस अद्यतन रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में इस साल 2021 में 4.7 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान है. यह इससे पहले सितंबर 2020 में लगाये गये 4.3 प्रतिशत के अनुमान से अधिक है.

इस रिपोर्ट में वर्ष 2020 को अप्रत्याशित बताया गया है. इसमें कहा गया है कि हाल के वर्षों में वायरस फैलने को लेकर चेतावनी समय समय पर आती रही है, लेकिन किसी को भी कोविड- 19 इसके दुनियाभर में होने वाले खतरनाक प्रभाव की किसी को उम्मीद नहीं थी.

भारत की जीडीपी में 2020- 21 में 6.9 प्रतिशत गिरावट का अनुमान है, लेकिन उसके बाद 2021 में इसमें पांच प्रतिशत वृद्धि रिकार्ड किये जाने का भी अनुमान व्यक्त किया गया है. इससे पहले अंकटाड की सितंबर 2020 की रिपोर्ट में कहा गया था कि भारतीय अर्थव्यवस्था में 2020 में 5.9 प्रतिशत गिरावट आयेगी और 2021 में 3.9 प्रतिशत तेजी आयेगी.

अंकटाड ने कहा कि वर्ष 2020 में भारत की वृद्धि का प्रदर्शन हमारी मध्य-2020 की उम्मीद से कम रहा है. इस दौरान वास्तविक वित्तीय प्रोत्साहन शुरुआती घोषणाओं से कम रहे जिसमें महामारी से राहत पाने के लिये सार्वजनिक व्यय में बड़ी वृद्धि की बात कही गई थी.

संयुक्त राष्ट्र की इस एजेंसी का कहना है कि भारत द्वारा अपनाये गये राहत उपाय न केवल आकार में बहुत छोटे रहे हैं बल्कि यह आपूर्ति पक्ष की अड़चनों को दूर करने और नकदी समर्थन उपलब्ध कराने पर केन्द्रित रहे. इनमें समग्र मांग समर्थन पर ध्यान नहीं दिया गया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ग्रीन रिकवरी के नाम पर किये वादे का सिर्फ़ 18 फ़ीसद हुआ खर्च: संयुक्त राष्ट्र

रेड अलर्ट पर पृथ्वी, 2021 मेक ओर ब्रेक यर: संयुक्त राष्ट्र

ओम गौड़ः तुम मुझे भूल गए, लेकिन मैं तुम्हें नहीं भूला, राहुल गांधी का सिंधिया प्रेम आत्मविश्वास या निराशा?

पाकिस्तान, भारत से वीजा आश्वासन नहीं मिलने पर टी20 विश्व कप कहीं और कराने की मांग करता रहेगा

विश्व उपभोक्ता दिवसः प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट के लिये वैश्विक समन्वय आवश्यक

राजयोगिनी दादी रतनमोहिनी बनीं अंतरराष्ट्रीय ब्रह्माकुमारीज संस्थान की स्प्रीचुअल हेड

अमेरिकी रिपोर्ट, पत्रकार खशोगी की हत्या क्राउन प्रिंस ने कराई

Leave a Reply