चार दिन की शांति के बाद फिर कम हुये पेट्रोल-डीजल के दाम

चार दिन की शांति के बाद फिर कम हुये पेट्रोल-डीजल के दाम

प्रेषित समय :08:59:41 AM / Tue, Mar 30th, 2021

नई दिल्ली. सरकारी तेल कंपनियों की ओर से आज चार दिन बाद एक बार फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है. आज पेट्रोल 22 पैसे और डीजल 23 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ. इस कटौती के बाद दिल्ली में मंगलवार को पेट्रोल का दाम 90.56 रुपये जबकि डीजल का दाम 80.87 रुपये प्रति लीटर है.

वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 96.98 रुपये व डीजल की कीमत 87.96 रुपये प्रति लीटर है. बता दें कि इससे पहले 24 और 25 मार्च को पेट्रोल डीजल सस्ता हुआ था. इन दो दिनों की कटौती से दिल्ली में पेट्रोल 39 पैसे और डीजल 37 पैसे सस्ता हुआ था.

बता दें कि रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है. विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतराज़्ष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है.

गौरतलब है कि पिछले महीने 10 फरवरी से 26 फरवरी के बीच घरेलू तेल कंपनियों ने पेट्रोल डीजल के भाव में करीब 4 से 5 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया. लेकिन 26 फरवरी के बाद क्रूड का भाव 8 डॉलर से भी ज्यादा चढ़ चुका है, लेकिन इस दौरान केवल 27 फरवरी को ही मामूली बढ़ोतरी हुई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राहुल गांधी का सरकार पर तंज, चुनावों के कारण सस्ता किया पेट्रोल-डीजल

अभिमनोजः पेट्रोल-डीजल के दाम पर चुनावी ब्रेक? आगे बढ़ते हैं, चुनावी ब्रेक के बाद....

पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे कब लायेगी सरकार, वित्तमंत्री ने लोकसभा में दिया ये जवाब

पेट्रोल-डीजल से जनता का निकला रहा तेल, खूब मालामाल हो रही सरकार, इस साल 3 लाख करोड़ का राजस्व मिलेगा

अभिमनोजः जनता की जेब जलती रहेगी, पेट्रोल-डीजल पर जीएसटी का प्रस्ताव नहीं?

Leave a Reply