डब्ल्यूएचओ की टीम ने दी चीन को क्लीनचिट, कहा जानवरों के जरिये कोरोना फैलने की आशंका

डब्ल्यूएचओ की टीम ने दी चीन को क्लीनचिट, कहा जानवरों के जरिये कोरोना फैलने की आशंका

प्रेषित समय :10:36:22 AM / Tue, Mar 30th, 2021

बीजिंग. कोविड-19 की उत्पत्ति का पता लगाने के लिये चीन का दौरा करने वाली विश्व स्वास्थ्य संगठन की टीम के अनुसार कोरोना वायरस संक्रमण के चमगादड़ से अन्य जानवरों के जरिये मनुष्यों में फैलने की आशंका है. प्रयोगशाला से वायरस फैलने की आशंका बहुत कम है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जांच टीम की मसौदा रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है.

हालांकि जांच रिपोर्ट में उम्मीद के अनुसार कई सवालों के जवाब नहीं मिले हैं. टीम ने प्रयोशाला से वायरस के लीक होने के पहलू को छोड़कर अन्य सभी पहलुओं पर आगे जांच करने का प्रस्ताव रखा है.

वहीं रिपोर्ट को जारी किये जाने में लगातार देरी हो रही है, जिससे सवाल उठ रहे हैं कि कहीं चीनी पक्ष जांच निष्कर्ष को प्रभावित करने का प्रयास तो नहीं कर रहा ताकि चीन पर कोविड-19 महामारी फैलने का दोष न मढ़ा जाए. विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक अधिकारी ने पिछले सप्ताह के अंत में कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि टीम की रिपोर्ट अगले कुछ दिन में जारी कर दी जाएगी.

उल्लेखनीय है कि दुनिया में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी से संक्रमितों की कुल संख्या 12.67 करोड़ के पार पहुंच गयी है और इस महामारी के संक्रमण से 27.77 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केंद्र की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक दुनिया के 192 देशों एवं क्षेत्रों में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 12 करोड़ 67 लाख 32 हजार 921 तक पहुंच गयी है, जबकि अभी तक इस वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या 27 लाख 77 हजार 684 हो गयी है तथा सात करोड़ 17 लाख 89 हजार से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पाकिस्तान के मंत्री की अपने हेल्थ वर्कर्स को धमकी, चीनी वैक्सीन नहीं लगवाने पर खो सकते हैं नौकरी

डीआरडीओ ने किया अपग्रेड आकाश मिसाइल का सफल परीक्षण, चीन-पाकिस्तान में टेंशन

आमिर खान को हुआ कोरोना तो चिंता में डूबे चीनी फैन

प्रतिबंधों से बौखलाया चीन: कहा चुकानी होगी अहंकार की कीमत

उइगर मुसलमानों के उत्पीडऩ का मामला: यूरोपीय संघ ने चीन पर लगाया प्रतिबंध

इंडियन आर्मी दुनिया की चौथी सबसे शक्तिशाली सेना, पहले नंबर पर पहुंचा चीन- स्टडी

चीन ने कॉपी की एनफील्ड की ये बाइक, जानें Hanway G30 क्याें है खास

तिरुपति मंदिर से चीन के लिये की जा रही है बालों की तस्करी, म्यांमार बार्डर पर पकड़ाया तस्कर

Leave a Reply