शिरडी में साईंबाबा मंदिर में दर्शन करने का समय घटा, आनलाइन बुकिंग जरूरी, यह है दर्शन करने का सही समय

शिरडी में साईंबाबा मंदिर में दर्शन करने का समय घटा, आनलाइन बुकिंग जरूरी, यह है दर्शन करने का सही समय

प्रेषित समय :16:27:40 PM / Tue, Mar 30th, 2021

शिरडी (महाराष्ट्र). दुनियाभर से श्रद्धालु शिरडी में स्थित साईं बाबा मंदिर में दर्शन के लिए पहुंचते हैं. यहां श्रद्धालुओं की संख्या इतनी हो जाती है कि मंदिर प्रशासन को इसे संभालने में कठिनाई होने लगती है. इस कारण अब श्री साईंबाबा संस्थान ट्रस्ट ने शिरडी में दर्शन करने का समय घटा दिया है. कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए ऐसा किया जा रहा है.

राज्य सरकार ने कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बाद कुछ नई तरह की पाबंदियां लगाई है. इसके बाद ट्रस्ट ने दर्शन के समय को घटाने का फैसला किया है. अब श्रद्धालु सुबह 7.30 बजे से लेकर शाम 7.45 के बीच ही साई बाबा का दर्शन कर सकेंगे. महाराष्ट्र में कोरोना के रोजाना 30 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. इसी के मद्देनजर राज्य सरकार ने धर्म स्थान संचालन के लिए नई गाइडलाइंस जारी की हैं.

सिर्फ ऑनलाइन बुकिंग

इससे पहले दिसंबर में मंदिर में बढ़ती भीड़ को देखते हुए मंदिर ट्रस्ट ने अब दर्शन के लिए पहले से बुकिंग जरूरी कर दिया है. यह बुकिंग भी सिर्फ ऑनलाइन लिए जाते हैं. इस संबंध में ट्रस्ट ने कहा शुरुआत में हर रोज करीब छह हजार भक्त साईं बाबा मंदिर में दर्शन करने पहुंच रहे थे, लेकिन अब संख्या बढ़ गई है. गुरुवार तथा छुट्टियों के दिन यहां 15 हजार के करीब श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचते हैं. कोरोना प्रोटोकॉल में हर रोज केवल 12 हजार भक्तों को ही दर्शन कराया जा सकता है.

कोरोना के सभी प्रोटोकॉल को लागू किया जा रहा

मंदिर ट्रस्ट ने कहा, दर्शन के दौरान श्रद्धालुओं के बीच एक दूसरे से दूरी बनाए रखने पर अधिक जोर दिया जाएगा. कोरोना के सभी प्रोटोकॉल को यहां लागू किया जा रहा है. इसलिए श्रद्धालुओं को अब पूर्व बुकिंग करने के बाद ही दर्शन के लिए यहां आना चाहिए. भक्तों के लिए दर्शन पास ऑनलाइन उपलब्ध करा दिए गए हैं. कोरोना की वजह से 10 साल से कम उम्र के बच्चे और 65 साल से अधिक उम्र के लोगों को दर्शन के लिए नहीं आना चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पुरी: भगवान जगन्नाथ का मंदिर प्रत्येक रविवार को बंद रहेगा

बांग्लादेश से पीएम मोदी के लौटते ही सैंकड़ों लोगों ने मंदिरों पर किया हमला, 10 लोगों की मौत

गुजरात के इस मंदिर में छोटे कपड़े पहनकर आने वाले सावधान, नहीं मिलेगा प्रवेश

तिरुपति मंदिर से चीन के लिये की जा रही है बालों की तस्करी, म्यांमार बार्डर पर पकड़ाया तस्कर

मुस्लिम लीग के नेता ने किया मंदिर दर्शन, भड़का सुन्नी संगठन

मंदिरा बेदी ने 48 की उम्र में बिकिनी में किया वर्कआउट

Leave a Reply