देश में कोरोना की दूसरी लहर का पीक अप्रैल मध्य तक, फिर केस कम होने लगेंगे, आईआईटी कानपुर का खुलासा

देश में कोरोना की दूसरी लहर का पीक अप्रैल मध्य तक, फिर केस कम होने लगेंगे, आईआईटी कानपुर का खुलासा

प्रेषित समय :20:59:20 PM / Sat, Apr 3rd, 2021

नई दिल्ली. कोरोना की दूसरी लहर झेल रहे देश के लिए राहत देने वाली खबर है. इस महीने के मध्य तक दूसरी लहर का पीक आ जाएगा. यानी इस समय एक दिन में मिल रहे नए मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा होगी. इसके बाद संक्रमण के मामले कम होने लगेंगे. ऐसा सबसे पहले पंजाब और फिर महाराष्ट्र में होगा. यही दोनों राज्य इस समय कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं. आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिकों ने एक गणितीय मॉडल सूत्र के जरिए स्टडी कर यह संभावना जताई है.

वैज्ञानिकों के मुताबिक, मई के आखिर तक संक्रमण के मामलों में काफी गिरावट दिख सकती है. पहली लहर के दौरान सूत्र मॉडल से अनुमान लगाया गया था कि संक्रमण के मामले अगस्त 2020 में बढ़ेंगे और सितंबर तक चरम पर होंगे. फिर फरवरी 2021 में कम हो जाएंगे. यह सही साबित हुआ था. वैज्ञानिक मनिंद्र अग्रवाल के मुताबिक, पंजाब पहला राज्य होगा, जहां कुछ दिन में मामले चरम पर पहुंचेंगे. इसके बाद महाराष्ट्र में पीक आ सकता है.

बीते 24 घंटे में 89,019 नए मरीज मिले

देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति भयावह होती जा रही है. बीते 24 घंटे में 89,019 नए मरीज मिले हैं. इसके मुकाबले सिर्फ 44,176 संक्रमित ठीक हुए. 713 लोगों की मौत हो गई. एक दिन में संक्रमित हुए लोगों की संख्या पहले पीक से सिर्फ 9,000 कम है. इससे पहले 16 सितंबर को सबसे ज्यादा 97,860 मरीज मिले थे. इसके बाद यह आंकड़ा कम होना शुरू हो गया था.

संक्रमितों की संख्या सवा करोड़ के करीब

देश में अब तक करीब 1.24 करोड़ लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं. करीब 1.15 करोड़ ठीक हो चुके हैं. 1.64 लाख ने जान गंवाई है. 6.56 लाख लोगों का इलाज चल रहा है.

मरीजों और मौतों के मामले में महाराष्ट्र सबसे आगे

कोरोना से प्रभावित राज्यों में महाराष्ट्र सबसे आगे है. यहां 29 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं. यह देश के कुल मामलों का लगभग 25 फीसदी है. यहां मौतें भी सबसे ज्यादा हुई हैं. इसका आंकड़ा अभी 55 हजार को पार कर चुका है. मरीजों की संख्या के हिसाब से केरल दूसरे और कर्नाटक तीसरे नंबर पर है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आईपीएल पर कोविड-19 का साया, वानखेड़े स्टेडियम के 8 मैदानकर्मी कोरोना पॉजिटिव

देश में 195 दिन बाद टृूटा रिकार्ड, एक दिन में सामने आये 89 हजार से ज्यादा नए कोरोना केस

जबलपुर में हुआ कोरोना विस्फोट, 205 व्यक्तियों की रिपोर्ट आई पॉजिटिव

यूपी सरकार का फैसला, पहली से बारहवीं तक के स्कूल 11 अप्रैल तक बंद, बढ़ते कोरोना है कारण

ममता बैनर्जी का मोदी सरकार पर बड़ा हमला, बोली- एमपी, यूपी में क्यों नहीं पड़ रहे छापे, कोरोना हो गया है क्या?

सचिन तेंदुलकर को अस्‍पताल में भर्ती, कोरोना वायरस से हुए थे संक्रमित

Leave a Reply