मीठे में इस बार बनायें नारियल पराठा

मीठे में इस बार बनायें नारियल पराठा

प्रेषित समय :09:14:11 AM / Thu, Apr 8th, 2021

सुरुचि. नारियल पराठे को फ्रेश नारियल, दूध और घी जैसे कई स्वादिष्ट चीजों के मिश्रण से बनाया जाता है. आप इसे घर पर आसानी से बना सकते हैं और बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को खुश कर सकते हैं. अगर आप मेहमानों के लिये कुछ स्पेशल बनाना चाहते हैं, तो नारियल पराठा बेस्ट ऑप्शन रहेगा. आइए आपको बताते हैं इसकी रेसिपी के बारे में.

सामग्री-

1 फ्रेश नारियल

2 कप मैदा

1 कप गुनगुना दूध

आधा कप घी

2 बड़े चम्मच पीसी हुई चीनी

2 चम्मच सूजी

आधा कप चीनी

आधा चम्मच बेकिंग पाउडर

1 चम्मच हरी इलाइची (पिसी हुई)

विधि-

नारियल पराठा बनाने के लिए सबसे पहले नारियल को कद्दुकस से कर लें. अब एक बड़े बर्तन में मैदा, सूजी और शुगर पाउडर डालकर मिक्स कर लें. धीरे-धीरे उसमें घी डालें और हाथों की मदद से गूंथना शुरू कर दें. आपको मैदा और घी अच्छी तरह से मिक्स करके डो तैयार करना है और साथ-साथ उसमें एक चम्मच बेकिंग पाउडर भी डाल दें. मैदा में एक चुटकी नमक भी डाल दें. ध्यान रखें कि आपको मैदा में पानी नहीं डालना है, उसके बजाए दूध डालें और डो बनाना शुरू कर दें. अब कसी हुए नारियल में चीनी और इलाइची पाउडर डालें और उसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें. नारियल को टेस्टी बनाने के लिए आप काजू या बादाम का पेस्ट भी डाल सकते हैं. आप इसके साथ सौंफ पाउडर भी मिला सकते हैं.

अब मैदा तैयार हो चुका है. उसकी दो रोटी बेल लें, एक बड़ी और एक उससे थोड़ी छोटी. ऐसा करने से आपकी स्टफिंग बाहर नहीं आएगी और पराठा स्टफ्ड बनेगा. बड़ी बेली हुई रोटी पर लगभग दो चम्मच नारियल स्टफिंग डालें और उसपर छोटी रोटी रख दें. अब दोनों को साइड से जोड़ दें और चम्मच की मदद से बंद कर दें. ऐसा करने से आपका पराठा फटेगा नहीं और स्वादिष्ट रहेगा.

अब तवा गरम करके उस पर पराठा रखकर सेकना शुरू कर दें. जब आप नारियल का पराठा सेकेंगे तो उस पर घी लगाएं, क्योंकि घी से नारियल का स्वाद और भी ज्यादा टेस्टी बन जाएगा. दोनों ओर से पराठा सिकने के बाद आपका नाश्ता तैयार है. इसके चार पीस करके चाय, दूध या मीठे दही के साथ आप इसे सर्व कर सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिना लहसुन-प्याज का पनीर बटर मसाला

पनीर तंदूरी

झटपट बनायें स्वादिष्ट तवा पनीर

जिंजर गार्लिक पनीर

भरवां पनीर भिंडी

Leave a Reply