संपूर्ण लॉकडाउन लगाये जाने की आशंका के बीच सेंट्रल रेलवे ने की 106 स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा

संपूर्ण लॉकडाउन लगाये जाने की आशंका के बीच सेंट्रल रेलवे ने की 106 स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा

प्रेषित समय :11:51:46 AM / Tue, Apr 13th, 2021

मुंबई. महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे के बीच सेंट्रल रेलवे ने अप्रैल अंत तक के लिए 106 स्पेशल ट्रेनों का ऐलान किया है. रेलवे ने मुंबई, पूना और सोलापुर से उत्तर भारत के शहरों की ओर स्पेशल ट्रेनें शुरू की है. रेलवे की ओर से कहा गया है कि मुसाफिर पैनिक न करें, जरूरत पड़ने पर और भी ट्रेनें दी जाएंगी.

गौरतलब है कि 18-20 रेगुलर ट्रेन पहले से रोज उत्तर और पूर्वी भारत के लिए चल रही हैं. मिली जानकारी के अनुसार 7 अप्रैल से अब तक 25 स्पेशल ट्रेनें उत्तर भारतीय शहरों के लिए चल चुकी हैं. इन्हीं इलाकों के लिए ट्रेनों की ज्यादा मांग है.

मांग बढ़ने के कारण सोमवार को गोरखपुर के लिए खास तौर पर एक स्पेशल ट्रेन चलाई गई. सभी ट्रेनों की ऑक्यूपेंसी ऑलमोस्ट 100 प्रतिशत है यानी ट्रेन भरकर चल रही हैं. महाराष्ट्र में कोरोना की वजह से लॉकडाउन की संभावना की चर्चा के बीच रेलवे ने अपील की है कि की मुसाफिर न घबराएं. ट्रेनें बंद नहीं होंगी. रेलवे की ओर से कहा गया कि फिलहाल सिर्फ कंफर्म टिकट वालों को ही यात्रा करने की अनुमति दी जा रही है.

रेलवे ने योजना बनाई है कि किसी ट्रेन में टिकट की मांग बढ़ने पर उस ट्रेन के पीछे डूप्लिकेट ट्रेन चलाई जाएगी. इसी के तहत सोमवार रात सेंट्रल रेलवे ने मुंबई से गोरखपुर के लिए एक डूप्लिकेट ट्रेन चलाई है. रेलवे ने मुसाफिरों से अपील की है कि मांग बढ़ने पर और भी स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी, इसलिए मुसाफिर किसी भी हार में घबराए न और न ही किसी तरह की अफवाह पर ध्यान दें.

कोविड 19 के बढ़ते मामलों पर लगाम कसने के लिए महाराष्ट्र में संपूर्ण लॉकडाउन लगाए जाने की चर्चा के बीच मुंबई में बाहर जाने वाली रेलगाडिय़ों में पिछले सप्ताहांत से भीड़भाड़ बढ़ गई है. यह जानकारी सोमवार को रेलवे के सूत्रों ने दी. बहरहाल, रेल प्रशासन ने गर्मी के मौसम को भीड़ का कारण बताया जिस दौरान बड़ी संख्या में लोग अपने गृह स्थानों की यात्रा करते हैं.

सूत्रों ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा इस महीने की शुरुआत में कोविड 19 को लेकर नई पाबंदियां लगाने के बाद से ही बाहर जाने वाली रेलगाडिय़ों में भीड़ बढ़ गई है, लेकिन सप्ताहांत में भीड़ ज्यादा देखी गई. कोविड 19 के मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार द्वारा संपूर्ण लॉकडाउन लगाने पर विचार करने के कयास लगाए जा रहे हैं.

लोकमान्य तिलक टर्मिनस पर तैनात मध्य रेलवे के एक कर्मचारी ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से मुंबई में स्टेशन पर यात्रियों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है. उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों से रेलगाडिय़ों में काफी भीड़ है.

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बाहर और खासकर उत्तर भारत जाने वाली रेलगाडिय़ों में ज्यादा भीड़ गर्मी के मौसम के कारण है, जब काफी संख्या में लोग शादी विवाह या अन्य कारणों से अपने घर जाते हैं. मध्य रेलवे के एक प्रवक्ता ने कहा कि वे उत्तर भारत के लिए 12 स्पेशल ट्रेन का संचालन कर रहे हैं, इसके अलावा 18 से 20 नियमित स्पेशल ट्रेन दरभंगा, पटना, दानापुर, गोरखपुर, लखनऊ, मंडुआडीह, पुरी, रक्सौल और गुवाहाटी आदि स्थानों के लिए चलाई जा रही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

महाराष्ट्र सरकार का बड़ा निर्णय: चुनावी राज्यों में आखिर क्यों नहीं बढ़ रहे कोरोना मामले, स्टडी करने का निर्देश

कोरोना का बढ़ता जा रहा कहर, स्वास्थ्य सचिव ने महाराष्ट्र, पंजाब और छत्तीसगढ़ को लिखा पत्र, यह कहा

महाराष्ट्र में लॉकडाउन के बावजूद मुंबई में होंगे आईपीएल मुकाबले

यूपी में नहीं लगेगा लॉकडाउन, सीएम योगी ने अफसरों को चेताया, बोले- गलतफहमी में न रहें

एमपी के सीएम शिवराज बोले: पूरे प्रदेश में लॉकडाउन नही लगेगा, आर्थिक गतिविधियां भी जरुरी

चित्रकूट में लॉकडाउन के दौरान दुकान बंद कराने पहुंचे प्रशासनिक अमले पर हमला, कई घायल

हम लॉकडाउन नहीं लगाना चाहते, लेकिन सरकार ने मजबूरी में लागू की हैं कुछ पाबंदियां: सीएम केजरीवाल

दिल्लीवासियों को ऐसे लगेगा झटका, अरविंद केजरीवाल ने लॉकडाउन से किया इनकार

Leave a Reply