बड़ी खबर : 1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोग कोरोना वैक्सीन लगवा सकेंगे

बड़ी खबर : 1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोग कोरोना वैक्सीन लगवा सकेंगे

प्रेषित समय :19:41:19 PM / Mon, Apr 19th, 2021

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीनेशन पर बड़ा फैसला लिया है। देश में 1 मई से 18 साल से ऊपर का हर व्यक्ति वैक्सीन लगवा सकेगा। वैक्सीनेशन के तीसरे फेज में तेजी से वैक्सीन लोगों को लगाने के लिए यह फैसला लिया गया है।

वैक्सीनेशन के अगले फेज को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि सरकार देश ज्यादा से ज्यादा लोगों को कम से कम समय में वैक्सीन लगाने के लिए लगातार काम कर रही है। क्करू की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में वैक्सीन को लेकर कई अहम फैसले लिए गए। इसमें वैक्सीन की कीमत, उपलब्धता, इसके लिए पात्र लोग और वैक्सीन लगाने जैसी तमाम व्यवस्थाओं को लचीला बनाया गया है।

सोनिया और मनमोहन ने भी की थी मांग

इससे पहले 17 अप्रैल को कांग्रेस वर्किंग कमेटी की मीटिंग में सोनिया गांधी ने केंद्र सरकार को टीकाकरण के लिए अपनी प्राथमिकता पर पुनर्विचार करने की मांग की थी। उन्होंने कहा था कि वैक्सीनेशन के लिए आयु सीमा को घटाकर 25 साल करना चाहिए। अस्थमा, मधुमेह, किडनी और लीवर संबंधी बीमारियों से पीडि़त सभी युवाओं को टीका लगाया जाना चाहिए।

इससे पहले रविवार को ही पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर वैक्सीनेशन को लेकर कई सुझाव दिए थे। उन्होंने अमेरिका और यूरोप में सभी अप्रूव हो चुके वैक्सीन के डायरेक्ट यूज की इजाजत देने की अपील की थी। उन्होंने कहा था कि केवल कुल संख्या को नहीं देखना चाहिए, बल्कि कितने प्रतिशत आबादी को टीका लग चुका है, इसे देखा जाना चाहिए।

उन्होंने ये सुझाव भी दिए कि दवा निर्माताओं के लिए अनिवार्य लाइसेंसिंग के प्रावधान लागू किए जाने चाहिए। साथ ही, राज्यों को टीकाकरण के लिए लोगों की केटेगरी तय करने में छूट देनी चाहिए, ताकि 45 साल से कम उम्र के लोगों को भी टीके लगाए जा सकें।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

टीकाकरण में अमेरिका-चीन से आगे निकला भारत, 92 दिनों में 12 करोड़ लोगों का हुआ वैक्सीनेशन

देश में कोरोना विस्फोट : पीएम मोदी ने बढ़ते केस पर जताई चिंता, वैक्सीन को लेकर की समीक्षा

एमपी हज कमेटी ने कहा, हज पर जाना है तो वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट लाना होगा

डबलूसीआरईयू का विशाल कोविड वैक्सीनेशन शिविर, टीकाकरण कराने उमड़ी भीड़

वक्त रहते कोरोना वैक्सीन लगवाने की उम्र सीमा हटाए मोदी सरकार

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को भी हुआ कोरोना, वैक्सीन लगवाने से कर चुके हैं इंकार

एमपी के इस जिले में महिला को एक साथ लगा दिए वैक्सीन के दोनों डोज..!

केन्द्र सरकार ने विदेश निर्मित कोरोना वैक्सीन को मंजूरी देने की प्रक्रिया तेज की

Leave a Reply