राजस्थान में 18 से 34 साल वालों को अभी नहीं लगेगी वैक्सीन, गहलोत सरकार 35 से 44 एज ग्रुप के लोगों का पहले करेगी टीकाकरण

राजस्थान में 18 से 34 साल वालों को अभी नहीं लगेगी वैक्सीन, गहलोत सरकार 35 से 44 एज ग्रुप के लोगों का पहले करेगी टीकाकरण

प्रेषित समय :16:04:39 PM / Fri, Apr 30th, 2021

जयपुर. एक मई से 18 साल से ऊपर वालों के वैक्सीनेशन में गहलोत सरकार ने दो श्रेणियां बना दी हैं. पहला 18-34 और दूसरा 35-44 साल. पहले चरण में 18 से 34 एज वालों को वैक्सीन लगवाने के लिए इंतजार करना पड़ेगा, क्योंकि सरकार ने एक मई से 35 से 44 साल की उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाने का फैसला किया है. यह भी उन जिलों के लोगों को लगाई जाएगी, जहां सबसे ज्यादा कोरोना के केस आ रहे हैं.

शुक्रवार को मीडिया से रूबरू चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि प्रदेश में 18 से 44 साल की उम्र के करीब 3.25 करोड़ लोग हैं, जिन्हे वैक्सीन लगानी है. राज्य सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट को 3.75 करोड़ वैक्सीन का ऑर्डर दिया है. कंपनी ने आगामी एक-दो दिन में केवल 3 लाख डोज ही देने की बात कही है. ऐसे में समस्या ये खड़ी हो रही है कि इतनी-सी वैक्सीन इतनी बड़ी संख्या में लोगों को कैसे लगाई जाएगी. ऐसे में हम यह विचार कर रहे हैं कि वैक्सीन की खेप आने के बाद इसे उन 9 बड़े जिलों में भिजवाया जाए, जहां कोरोना के सबसे ज्यादा केस आ रहे हैं. इन जिलों में 35 से 44 साल की उम्र के लोगों को पहले वैक्सीन लगा दी जाए.

इन जिलों में हो सकता है वैक्सीनेशन

राजस्थान में वर्तमान में सबसे ज्यादा केस जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, कोटा, अलवर, भीलवाड़ा, बीकानेर, सीकर और पाली जिले में आ रहे हैं. ऐसे में इन जिलों में शनिवार से 35 से 44 साल के लोगों को टीके लगने शुरू हो सकते हैं. हालांकि सरकार ने अभी तक ऑफिशियल इन जिलों की घोषणा नहीं की, लेकिन पिछले दिनों जिस तरह से कोरोना के केस इन जिलों में आ रहे हैं. उन्हें देखते हुए सरकार इन जिलों में वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू कर सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली के जयपुर गोल्डन हॉस्पिटल में ऑक्सीजन की कमी से 20 कोरोना संक्रमितों की मौत

जयपुर से लौट रहे मजदूरों को भिंड में दबंगों ने बस से उताकर पीटा, चीखते चिल्लाते रहे श्रमिक, नहीं पहुंची पुलिस

बेंगलुरु-जयपुर की फ्लाइट में जन्मे बच्चे का नही बन रहा जन्म प्रमाणपत्र..!

Leave a Reply