इजराइल का आयरन डोम, जिसने हमास की 90% मिसाइलों को हवा में किया नष्ट

इजराइल का आयरन डोम, जिसने हमास की 90% मिसाइलों को हवा में किया नष्ट

प्रेषित समय :13:06:22 PM / Thu, May 13th, 2021

जेरूसलम. इजराइल और फिलिस्तीन एक बार फिर आमने-सामने हैं. इजराइल ने गाजा पट्टी पर हवाई हमले तेज कर दिए. उसने दो बहुमंजिला इमारतों को निशाना बनाया जिनके बारे में उसका मानना था कि उसका इस्तेमाल हमास के चरमपंथी करते थे और उनके ठिकानों में कम से कम तीन चरमपंथियों को मार गिराया. इजराइल के इस हमले में कई और लोगों की जान भी गई है. इजराइल की सेना ने कहा कि हिंसा भड़कने के बाद से गाजा पट्टी में इजराइल की ओर 1050 से अधिक रॉकेट और मोर्टार दागे गए. वहीं, जवाब में फिलिस्तीन ने भी रॉकेट दागे लेकिन इजराइल के 'आयरन डोम' एयर डिफेंस सिस्टम ने 90 प्रतिशत मिसाइलों को हवा में ही नष्ट कर दिया. आयरन डोम को दुनिया का बेस्ट एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्टम कहा जाता है.  

इजराइल की आयरन डोम एक एयर डिफेंस सिस्टम है जिसे इजराइल की फर्मों राफेल एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम्स और इजराइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज द्वारा विकसित किया गया है, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका से वित्तीय और तकनीकी सहायता भी ली गई है. हाई टेक्नोलॉजी से लैस आयरन डोम एक छोटी दूरी का एयर डिफएंस सिस्टम हैं जिससे रॉकेट, मोर्टार को हवा में ही नष्ट किया जा सकता है.

खास बात यह है कि यह हर मौसम में काम कर सकती है. सबसे पहले साल 2011 में इसे सेवा में शामिल किया. रडार के जरिए यह दुश्मनों के मिसाइलों और रॉकेट को पहचानता है और काफी कम समय में उसे हवा में ही नेस्तनाबूत कर देता है. यही वजह रहा है कि फिलिस्तीन की ओर से दागे गए अधिकतर रॉकेट और मिसाइल को यह हवा में ही नष्ट कर दिया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यरूशलम में बढ़ा तनाव: इजराइल और गाजा ने एक दूसरे पर दागे रॉकेट

इजराइल में बोनफायर फेस्टिवल के दौरान मची भगदड़, कुचलने से एक दर्जन से अधिक लोगों की मौत

इजराइल ने कोरोना पर पाया काबू: किया मास्क लगाने की अनिवार्यता को खत्म करने का ऐलान

इजराइल ने किया सीरिया पर मिसाइल हमला, फिलहाल किसी के हताहत होने की खबर नहीं

गुजरात आ रहे इजराइली जहाज पर मिसाइल हमला, इंजन में खराबी के बाद भी मुंद्रा तट पर पहुंचा

Leave a Reply