दिसंबर तक सभी भारतीयों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, सप्लाई के लिए सरकार का रोडमैप तैयार

दिसंबर तक सभी भारतीयों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, सप्लाई के लिए सरकार का रोडमैप तैयार

प्रेषित समय :09:07:54 AM / Fri, May 14th, 2021

नई दिल्ली. देश में कोरोना वैक्सीन की किल्लत के बीच अच्छी खबर है. कोविड टास्क फोर्स के प्रमुख डॉ विनोद कुमार पॉल ने कहा है कि दिसंबर तक सभी नागरिकों को टीका लगाने के लिए देश के पास पर्याप्त वैक्सीन होगी. गुरुवार को उन्होंने कहा है कि अगस्त से दिसंबर के बीच 216 करोड़ डोज उपलब्ध होंगे. पॉल ने कहा इस लिहाज से हर भारतीय को टीका लगने के बाद भी पर्याप्त डोज बाकी होंगे.

डॉ वीके पॉल ने कहा कि भारत और भारतीय के लिए अगस्त से दिसंबर के बीच कुल मिलाकर 216 करोड़ डोज का निर्माण किया जाएगा. इस बात में कोई संदेह नहीं है कि जैसे-जैसे हम आगे बढ़ते जाएंगे, वैक्सीन सभी के लिए उपलब्ध होगी. सरकारी डेटा के अनुसार देश में 17.72 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज दिए जा चुके हैं.

गौरतलब है कि जनवरी में भारत ने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोविशील्ड को मंजूरी दी थी. बीते महीने रूस की स्पूतनिक-वी को भारत में आपातकालीन उपयोग की अनुमति के लिए सिफारिश की गई थी. पॉल ने कहा स्पूतनिक वी पहले ही भारत आ चुकी है. उन्होंने कहा कि मैं यह कहते हुए खुश हूं कि हमें उम्मीद है कि यह अगले हफ्ते तक बाजार में आ जाएगी. हमें उम्मीद है कि रूस से मिली सीमित सप्लाई की बिक्री अगले हफ्ते से शुरू हो जाएगी.

इस दौरान पॉल ने वैक्सीन रोडमैप से जुड़े आंकड़े भी पेश किए हैं. हालांकि, इनमें फाइजर-बायोएनटेक, जॉनसन एंड जॉनसन, मॉडर्ना और चीन की सिनोफार्म का नाम नहीं है. बीते अप्रैल में सरकार ने ऐसी वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की सिफारिशों को अनुमति दी थी, जिन्हें अमेरिका, यूरोप, जापान और ब्रिटेन के नियामकों ने पास कर दिया है. इनमें वे वैक्सीन भी शामिल होंगी, जो विश्व स्वास्थ्य संगठन की आपातकालीन इस्तेमाल की सूची में शामिल हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पमरे के 18+ कर्मचारियों का भी होगा वैक्सीनेशन, डबलूसीआरईयू ने की थी मांग

डीसीजीआई ने दी कोवैक्सीन के बच्चों पर दूसरे और तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल को मंजूरी

सरकारी पैनल की सलाह: कोविशील्ड डोज में रखें 12-16 हफ्ते का गैप, कोरोना होने पर 6 माह बाद लें वैक्सीन

महाराष्‍ट्र में 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ना तय, 18+ के वैक्सीनेशन पर लगा ब्रेक

अभिमनोजः कौन दे रहा है, कोरोना वैक्सीन में लूट का लाइसेंस?

जबलपुर के राइट टाउन में डाक्टर अश्विनी त्रिवेदी के मार्गदर्शन में हुआ निशुल्क वैक्सीनेशन

डियर प्राइम मिनिस्टर, फ्री वैक्सीनेशन शुरू करें, बेरोजगारों को हर माह 6 हजार दें, कृषि कानून रद्द करें : 12 विपक्षी दलों की मोदी को चिट्ठी

Leave a Reply