गाजा पर हमले तेज, इजराइल के कई शहरों में अरब और यहूदियों के बीच भड़के दंगे

गाजा पर हमले तेज, इजराइल के कई शहरों में अरब और यहूदियों के बीच भड़के दंगे

प्रेषित समय :09:17:59 AM / Fri, May 14th, 2021

नई दिल्ली. हमास ने इजराइल के शहरों को निशाना बनाते हुए कुछ मिनटों के अंदर कई रॉकेट दागे वहीं इजराइल ने भी गाजा पर हमले तेज कर दिए हैं. गाजा में लड़ाई बढ़ने के बीच संघर्ष विराम पर वार्ता के प्रयासों के तहत इजराइल के अधिकारियों के साथ बातचीत के लिए मिश्र का एक प्रतिनिधिमंडल तेल अवीव पहुंच गया है.

इजराइल और गाजा के हमास शासकों के बीच संघर्ष 2014 की जंग से भी बड़े स्तर पर फैल चुका है. पहले संघर्ष फलस्तीन क्षेत्र और सीमा पर बसे इजराइली समुदायों वाले इलाके तक सीमित था, लेकिन इस बार यह लड़ाई यरुशलम में शुरू हुई है. कुछ रॉकेट तेल अवीव क्षेत्र को भी निशाना बनाकर दागे गए

इजराइल में भी बड़े स्तर पर हिंसा छिड़ गयी है. कई शहरों में अरब और यहूदियों की भीड़ सड़कों पर आकर उपद्रव कर रही है, लोगों से बुरी तरह मारपीट कर रही है. भीड़ ने कई वाहनों में भी आग लगा दी. हिंसा के कारण देश के मुख्य हवाई अड्डे से उड़ानें भी निलंबित कर दी गयी है. सोमवार से रॉकेट दागे जाने के बाद से इजराइल ने गाजा में तीन बहुमंजिला इमारतों को जमींदोज कर दिया और कहा कि इसमें हमास के कई दफ्तर थे.

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 17 बच्चों और सात महिलाओं समेत 83 फलस्तीनियों की मौत हुई है और 480 से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं. इस्लामी जेहादियों ने सात उग्रवादियों के मारे जाने की पुष्टि की है. हमास ने स्वीकार किया है कि उसके एक शीर्ष कमांडर और कई अन्य सदस्यों की मौत हुई है.

वहीं इजराइल ने कहा है कि हमास ने जितने लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है उससे ज्यादा की मौत हुई है. इजराइल में भी सात लोगों की मौत हुई है. टैंक रोधी मिसाइल के हमले में एक सैनिक की मौत हो गयी और रॉकेट के हमले में छह वर्षीय बच्चे की भी मृत्यु हो गयी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

इजराइल का आयरन डोम, जिसने हमास की 90% मिसाइलों को हवा में किया नष्ट

धार्मिक आयोजन के दौरान इजराइल में भगदड़, 40 लोगों की मौत, पीएम नेतन्याहू ने जताया शोक

इजराइल में बोनफायर फेस्टिवल के दौरान मची भगदड़, कुचलने से एक दर्जन से अधिक लोगों की मौत

यरूशलम में बढ़ा तनाव: इजराइल और गाजा ने एक दूसरे पर दागे रॉकेट

इजराइल ने कोरोना पर पाया काबू: किया मास्क लगाने की अनिवार्यता को खत्म करने का ऐलान

इजराइल ने किया सीरिया पर मिसाइल हमला, फिलहाल किसी के हताहत होने की खबर नहीं

Leave a Reply