पश्चिम मध्य रेल के केन्द्रीय अस्पतालों जबलपुर, भोपाल एवं कोटा में ऑक्सीजन प्लांट लगाने की प्रक्रिया शुरू

पश्चिम मध्य रेल के केन्द्रीय अस्पतालों जबलपुर, भोपाल एवं कोटा में ऑक्सीजन प्लांट लगाने की प्रक्रिया शुरू

प्रेषित समय :18:14:53 PM / Tue, May 18th, 2021

जबलपुर. भारतीय रेलवे कोविड -19 संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में कोई कसर नहीं छोड़ रही है. वही रेलवे एक तरफ तरल चिकित्सा ऑक्सीजन से भरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस को तेजी से देश भर के राज्यों को अलग-अलग हिस्सों में पहुंचा रही है. इसके अलावा यात्रियों एवं माल ढुलाई का आवागमन निरंतर जारी है. उसी कदम में रेलवे ने अस्पतालों में मेडिकल सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए तैयारी कर दी है.

भारतीय रेलवे ने देश भर के 86 रेलवे अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट वृद्धि की योजना है. जिसमें से 04 रेलवे अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट कार्य कर रहे हैं एवं 52 ऑक्सीजन प्लांट स्वीकृति दे दी गयी हैं और 30 ऑक्सीजन प्लांट की प्रक्रिया विभिन्न चरणों में है.  सभी रेलवे कोविड चिकित्सालय को ऑक्सीजन प्लांट से लैस किया जाएगा.

इसी श्रृंखला में पश्चिम मध्य रेल के केन्द्रीय चिकित्सालयों जबलपुर, भोपाल एवं कोटा में ऑक्सीजन प्लांट लगाये जा रहे हैं. जिससे कोविड-19 संक्रमण के मरीजों को तरल चिकित्सा ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा सके और उनके जीवन रक्षक में उपयोगी साबित हो. पश्चिम मध्य रेल के केंद्रीय चिकित्सालय जबलपुर में 600 लीटर प्रति मिनट, भोपाल में 500 लीटर प्रति मिनट एवं कोटा में भी 500 लीटर प्रति मिनट का ऑक्सीजन प्लांट लगाने का कार्य प्रक्रियाधीन है . रेलवे चिकित्सालयों में ऑक्सीजन प्लांट लगाने से कोविड संक्रमण के मरीजों को समय रहते ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा सकेंगी.

रेलवे चिकित्सालय में मेडिकल सुविधाओं का विस्तार करते हुए कोविड उपचार के लिए बिस्तरों की संख्या में बढ़ोतरी कर दी गई है. साथ ही साथ आईसीयू वार्ड मे वेंटिलेटर जोड़े गए हैं. इसके अलावा रेलवे चिकित्सालय में महत्वपूर्ण उपकरण जैसे बीआईपीएपी मशीन, ऑक्सीजन कंसंटेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर आदि जोडऩे के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. रेलवे ने यह भी निर्देश जारी किया है कि कोविड प्रभावित कर्मचारियों को जरूरत के हिसाब से रेफरल के आधार पर पैनल में शामिल चिकित्सालयों में भर्ती किया जा सकता है. रेलवे चिकित्सालयों में सुविधाओं की वृद्धि से चिकित्सा आपात स्थितियों से निपटने के लिए बेहतर बुनियादी ढांचे की शुरुआत करने में मदद मिलेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर रेल मंडल के टिकट निरीक्षकों को WWO ने फेस शील्ड प्रदान किये, हो सकेगा कोरोना से बचाव

रेलवे ने अब तक पहुंचाई रिकॉर्ड 10000 टन जीवनदायी गैस, ऑक्सीजन एक्सप्रेस का 13 राज्यों को मिला है लाभ

रेलवे : अब तक देश के 6000 स्टेशनों पर मिलने लगी मुफ्त WiFi सुविधा

रेल अफसरों की कालोनी में निजी कंपनी देगी हाईसिक्योरिटी सुरक्षा, कर्मचारियों से भेदभाव, डबलूसीआरईयू ने जताई आपत्ति- कहा समान सुरक्षा हो

ट्रैवल बैन खत्म होते ही पहली उड़ान से भारत से ऑस्ट्रेलिया पहुंचे 80 यात्री

गलती से जल गई है जीभ? इन घरेलू तरीकों से मिलेगी तुरंत राहत

रेलवे ने मध्य प्रदेश में अब तक 408.15 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति की

Leave a Reply