जीरा राइस रेसिपी

जीरा राइस रेसिपी

प्रेषित समय :11:15:14 AM / Wed, May 19th, 2021

जीरा राइस एक पारंपरिक भारतीय व्यंजन है, जिसमें चावल और जीरे का उपयोग किया जाता है। यह रेसिपी बहुत ही सिंपल है, लेकिन इसमें चावल में जीरे का फ्लेवर मिल जाता है, जो चावल को एक खास स्वाद देता है। खास तौर पर इस जीरा राइस को उत्तर भारत में बनाया जाता है। उत्तर भारत के लोग पके हुए चावल में जीरे का फ्लेवर देकर इस जीरा राइस को तैयार करते हैं। कई लोग दैनिक उपयोग में भी जीरा राइस का ही इस्तेमाल करते हैं। जबकि कई लोग किसी खास मौके पर नॉर्मल चावल में जीरे का फ्लेवर मिलाकर इसे जीरा राइस के रूप में इस्तेमाल करते हैं। इस रेसिपी को घर पर ही बड़ी आसानी से तैयार कर सकता है। तो आइए समझते हैं कि कैसे जीरा राइस को आप आसानी से अपने घर पर ही बना सकते हैं।

मुख्य सामग्री

1 कप चावल

मुख्य पकवान के लिए

2 बड़ी चम्मच पानी

4 - हरी मिर्च

1 छोटी चम्मच जीरा

जरूरत के अनुसार नमक

1 बड़ी चम्मच घी

विधि

Step 1:

सबसे पहले एक कूकर ले, अब कुकर में एक चम्मच घी डाले और घी को गर्म होने दे। जब घी अच्छी तरह से गर्म हो जाए, इसमें दो चम्मच जीरा डाले। इसके बाद जब जीरा तड़कने लगे इसमें ऊपर से हरी मिर्च डाले। आप चाहे तो हरी मिर्च को बारीक काटकर भी यहां पर डाल सकते हैं। अब पहले से धूले हुए चावल को कुकर में डालें और इन सारी सामग्री को अच्छी तरह से चम्मच की सहायता से मिला ले।

Step 2:

जब चावल जीरे में अच्छी तरह से मिल जाए, इसमें ऊपर से स्वादानुसार नमक डाले। इन सारी सामग्रियों को भी अच्छी तरह से मिला ले। अब इसमें थोड़ा पानी डालें और कुकर का ढक्कन लगा दे। पानी आपको इतना डालना है कि चावल अच्छी तरह से पक जाए। कुकर को तीन से चार सीट पढ़ते तक पकाए। इसके बाद गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने दे। जब भाप कुकर से बाहर निकल जाए इसके बाद ही कुकर को हाथ लगाए।

Step 3:

इसके बाद एक छोटा सा पैन ले और उसमें थोड़ा घी डाले। अब घी को गर्म कर ले, जब घी अच्छी तरह से गर्म हो जाए उसमें काजू डालें और काजू को हल्का भूरा होने तक भून ले।

Step 4:

इसके बाद कुकर में पके हुए जीरा राइस को घी में पके हुए काजू के साथ ही गार्निश करे। आपका जीरा राइस तैयार है इस जीरा राइस को आप अपनी पसंद की करी के साथ खा सकते हैं। तो देखा आपने कैसे आप जीरे के फ्लेवर से युक्त जीरा राइस रेसिपी घर पर ही बड़ी आसानी से तैयार कर सकते है। 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिना लहसुन-प्याज का पनीर बटर मसाला

पनीर तंदूरी

झटपट बनायें स्वादिष्ट तवा पनीर

जिंजर गार्लिक पनीर

भरवां पनीर भिंडी

Leave a Reply