बंद होने जा रहा है 26 साल पुराना माइक्रोसॉफ्ट इंटरनेट एक्सप्लोरर

बंद होने जा रहा है 26 साल पुराना माइक्रोसॉफ्ट इंटरनेट एक्सप्लोरर

प्रेषित समय :11:57:01 AM / Fri, May 21st, 2021

माइक्रोसॉफ्ट ने जून 2022 में अपने प्रतिष्ठित इंटरनेट एक्सप्लोरर (आईई) ब्राउजर को बंद करने की घोषणा की है, क्योंकि कंपनी इंटरनेट एक्सप्लोरर के भविष्य के बारे में सोच रही है, जिसे 1995 में माइक्रोसॉफ्ट एज में विंडोज 10 पर लॉन्च किया गया था. जिस तरह से माइक्रोसॉफ्ट 365 ऑनलाइन सर्विस की ओर से ie सपोर्ट की समाप्ति की घोषणा की गई है, पिछले एक साल में माइक्रोसॉफ्ट इंटरनेट एक्सप्लोरर सपोर्ट से दूर जा रहा है.

कंपनी ने बुधवार को एक बयान में कहा, माइक्रोसॉफ्ट एज इस जिम्मेदारी और अधिक को संभालने में सक्षम होने के साथ, इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 डेस्कटॉप एप्लिकेशन को 15 जून, 2022 को विंडोज 10 के कुछ वर्जन के लिए सपोर्ट से बाहर कर दिया जाएगा. इंटरनेट एक्सप्लोरर कभी सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला वेब ब्राउजर था, जिसने 2003 तक लगभग 95 प्रतिशत उपयोग हिस्सेदारी हासिल कर ली थी.

फायरफॉक्स (2004) और गूगल क्रोम (2008) के लॉन्च के साथ और एंड्रॉएड और आईओएस जैसे मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम की बढ़ती लोकप्रियता के साथ इसका इस्तेमाल शेयर घट गया है, जो इंटरनेट एक्सप्लोरर को सपोर्ट नहीं करता है. यदि आप घर पर इंटरनेट एक्सप्लोरर का उपयोग करने वाले उपभोक्ता हैं, तो माइक्रोसॉफ्ट की ओर से कहा गया है कि आप तेज, अधिक सुरक्षित और अधिक आधुनिक ब्राउजिंग अनुभव का आनंद लेना शुरू करने के लिए 15 जून, 2022 से पहले माइक्रोसॉफ्ट एज के साथ जुड़ जाएं.

इसके अलावा यदि आप इंटरनेट एक्सप्लोरर का उपयोग करने वाले संगठन हैं, तो आपके पास लीगेसी इंटरनेट एक्सप्लोरर-आधारित वेबसाइटों और ऐप्स का एक बड़ा सेट हो सकता है, जिसे कई वर्षों में बनाया गया है. माइक्रोसॉफ्ट ने पाया कि उद्यमों के पास औसतन 1,678 लीगेसी ऐप्स हैं. वेब डेवलपर्स के लिए, माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि उन्हें यूजर्स की जरूरतों के आधार पर इंटरनेट एक्सप्लोरर सपोर्ट को समाप्त करने के लिए एक व्यवस्थित मूवमेंट की योजना बनानी चाहिए.!

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Google ने लॉन्च किया ये कमाल का ऐप! इंटरनेट नहीं होने पर भी होंगे सारे काम

नए Firefox के लिए हो जाइए तैयार, जून में लॉन्च होगा नया ब्राउजर

कैसियो ने लॉन्च की बेहतरीन Smartwatch! मिलेगी 2 साल की बैटरी लाइफ

भारत में ब्रिटिश ब्रांड नॉर्टन मोटरसाइकिल्स के 4 मॉडल होंगे लॉन्च

Leave a Reply