यात्रियों को सुविधा: ट्रेनों में खाली बर्थ की सूचना मोबाइल पर देगा आईआरसीटीसी

यात्रियों को सुविधा: ट्रेनों में खाली बर्थ की सूचना मोबाइल पर देगा आईआरसीटीसी

प्रेषित समय :15:20:34 PM / Sat, May 22nd, 2021

भोपाल. अब इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आईआरसीटीसी) ट्रेनों में खाली बर्थ से लेकर हर तरह की नई सूचनाएं यात्रियों को मोबाइल पर देगा. आइआरसीटीसी ने इसके लिए पुश नोटिफिकेशन सुविधा को नए सिरे से अपडेट किया है. यह विकल्प यात्रियों को जल्द और जरूरी सूचना देने के लिए होगा. अभी यात्री रेलवे की वेबसाइट पर जाकर नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम की मदद से ट्रेनों में बर्थ की स्थिति देखते हैं. इसके अलावा रेलवे व आइआरसीटीसी के मोबाइल एप भी है. लोकल एप भी इस काम में यात्रियों के काम आ रहे हैं. इन सबके बीच आइआरसीटीसी ने तय किया है कि यात्रियों को तुरंत सूचना दी जाएगी. इसके लिए आइआरसीटीसी ने मोबाइल तकनीक संगठन मेसर्स मोमैजिक टेक्नोलॉजी से करार किया है.

ऐसे ले सकेंगे पुश नोटिफिकेशन सुविधा का लाभ

 इस सुविधा का लाभ आसानी से लिया जा सकता है, इसके लिए आइआरसीटीसी की अधिकृत वेबसाइट पर खुद का रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज कराना होगा.

 यह होगा फायदा

अभी वेबसाइट व मोबाइल एप पर जाकर ट्रेनों में बर्थ का स्टेटस चेक करना पड़ता है. इतने समय में जो बर्थ खाली होती है उन्हें कोई न कोई बुक कर लेते है. चूंकि आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर हर पल हजारों यात्री बुकिंग कराते हैं. ऐसे में बची बर्थ बहुत तेजी से बुक होती है. पुश नोटिफिकेशन सुविधा के तहत मोबाइल पर संबंधित ट्रेनों में खाली सीटों का मैसेज प्राप्त होते ही यात्री उक्त ट्रेन में टिकट बुक करा सकेंगे.आइआरसीटीसी के मुख्य प्रवक्ता आनंद कुमार झा ने बताया कि उक्त सुविधा के तहत यात्रियों को खाली बर्थ के साथ-साथ नियमित नई ट्रेन, कैटरिंग सेवा, पर्यटन आदि की जानकारी भी दी जाएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आईआरसीटीसी ने लॉन्च की ऑनलाइन बस बुकिंग सर्विस, निजी बस ऑपरेटर्स से किया करार

जबलपुर रेलवे स्टेशन में मंडल प्रशासन ने जरूरतमंदों को किया भोजन के पैकेट का वितरण

WCREU का प्रयास हुआ सफल, गंगापुर सिटी के रेलवे अस्पताल में खुला कोरोना वार्ड

रेलवे ने बढ़ाई समर स्पेशल ट्रेनों की संख्या, मुंबई से गोरखपुर, छपरा, दानापुर के लिए चलेगी, मिलेगी कंफर्म टिकट

रेलवे सहित तमाम केेंद्रीय कर्मचारियों के बच्चों के एजुकेशन भत्ता में नियमों की बाधा, जेसीएम सचिव शिवगोपाल मिश्रा ने जताई आपत्ति, स्पष्टीकरण मांगा

रेलवे: पमरे से निकलने वाली इस समर स्पेशल ट्रेनों की अवधि में विस्तार, इस तारीख तक चलती रहेंगी

Leave a Reply