सोनिया गांधी ने लिखा पीएम मोदी को पत्र, कहा- ब्लैक फंगस को आयुष्मान भारत योजना के तहत लाया जाए

सोनिया गांधी ने लिखा पीएम मोदी को पत्र, कहा- ब्लैक फंगस को आयुष्मान भारत योजना के तहत लाया जाए

प्रेषित समय :17:41:26 PM / Sat, May 22nd, 2021

नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण के बाद अब ब्लैक फंगस या म्यूकोर्मिकोसिस नाम की बीमारी पूरे देश में तेजी से फैल रही है. कई राज्यों ने ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर दिया है. इस बीच कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर ब्लैक फंगस के बढ़ते प्रकोप को लेकर चिंता जताई है. उन्होंने सरकार से आयुष्मान भारत और अन्य स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के तहत ब्लैक फंगस को कवर करने का अनुरोध किया है. साथ ही इसके इलाज के लिए बाजार में एंफोटेरिसिन-बी दवा की भारी कमी पर कार्रवाई करने की मांग भी की है.

सोनिया गांधी ने शनिवार को प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में कहा कि केंद्र सरकार ने राज्यों को ब्लैक फंगस महामारी घोषित करने को कहा है लेकिन इससे निपटने के लिए पर्याप्त साधन उपलब्ध नहीं है.

उन्होंने कहा कि खबरों के अनुसार महामारी के इलाज के लिए जरूरी दवा की बाजार में बहुत किल्लत है और ऐसे में बिना तैयारी के महामारी घोषित कर इससे नहीं निपटा जा सकता है. दवा की भारी किल्लत होने के साथ ही इस महामारी को अब तक आयुष्मान भारत जैसी स्वास्थ्य योजनाओं से नहीं जोड़ा गया है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को इस दिशा में शीघ्र कदम उठाते हुए लोगों को राहत देनी चाहिए.

वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि ब्लैक फंगस से उत्पन्न होने वाले रोग म्यूकरमाइकोसिस के इलाज में काम आने वाली दवा एंफोटेरिसिन-बी के उत्पादन के लिए पांच और कंपनियों को लाइसेंस दिया गया है और वे जुलाई से हर महीने इस दवा की 1,11,000 शीशियों का उत्पादन शुरू करेंगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अब यूपी में भी ब्लैक फंगस महामारी घोषित, इन 9 राज्यों में इस बीमारी से ज्यादा खतरा

देश में ब्लैक फंगस से अब तक 5500 लोग हुये संक्रमित, महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 90 लोगों की मौत

भारतीय शूटिंग कोच मोनाली गोरहे की ब्लैक फंगस से मौत, कुछ घंटे पहले पिता ने तोड़ा था दम

देश में धीमी पड़ने लगी कोरोना की दूसरी लहर, लेकिन ब्लैक फंगस ने बढ़ाई चिंता

भारतीय निशानेबाजी जगत की बड़ी क्षति, भारतीय शूटिंग कोच की ब्लैक फंगस से मौत

राज्यों से केंद्र सरकार का आग्रह: ब्लैक फंगस को घोषित करें महामारी

दिल्ली में बढ़ा ब्लैक फंगस का खतरा, AIIMS-सर गंगाराम अस्‍पताल में मरीजों की भरमार

Leave a Reply