डीआरडीओ: हरियाणा के 8 जिलों में लगाएगा ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट, 6210 बेड्स की बढ़ोतरी भी होगी

डीआरडीओ: हरियाणा के 8 जिलों में लगाएगा ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट, 6210 बेड्स की बढ़ोतरी भी होगी

प्रेषित समय :17:16:39 PM / Tue, May 25th, 2021

चंडीगढ़. कोरोना महामारी से निपटने में हरियाणा सरकार को केंद्र सरकार से लगातार सहयोग मिल रहा है. अब केंद्र सरकार के सहयोग से यहां 8 जिलों में पीएसए ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाएंगे. डीआरडीओ द्वारा इन प्लांट्स का काम 30 जून तक पूरा कराया जाएगा. इस बारे में प्रदेश के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने जानकारी दी. विज ने यह भी कहा कि, इन प्लांट्स के लगने से हरियाणा में 6210 ऑक्सीजन बेड बढ़ जाएंगे.

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज बोले- डीआरडीओ जो प्लांट स्थापित करा रहा है, वो हर प्लांट प्रति मिनट 1000 लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन करेगा. विज ने कहा कि, प्लांट लगने से अग्रोहा मेडिकल परिसर में 550 बेड्स की क्षमता हो जाएगी. इसी प्रकार मिलिट्री अस्पताल (एमएच) अम्बाला में 550 बेड्स, एम्स झज्जर में 750 बेड्स, कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज करनाल में 550 बेड्स, एसएचकेएम राजकीय मेडिकल कॉलेज नल्हल में 652 बेड्स, वेस्टर्न कमांड चंडीमंदिर पंचकुला में 658 बेड्स, पीजीआईएमएस रोहतक में 2 हजार और और बीपीएस राजकीय मेडिकल कॉलेज खानपुर कलां सोनीपत में 500 बेड्स की बढ़ोतरी हो जाएगी.

ऑक्सीजन उत्पादन में आत्मनिर्भर होगा हरियाणा

प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि, उपरोक्त सभी स्थानों पर कार्य पूरा करने के लिए एनएचएआई को अधिकृत किया गया है. इन स्थानों पर लगाए जाने वाले प्लांट्स में 1000 लीटर प्रति मिनट (एलएमपी) ऑक्सीजन की उपलब्धता होगी. मंत्री ने कहा कि, ऑक्सीजन उत्पादन में अपने हरियाणा को अब आत्मनिर्भर बनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि, सूबे के प्राइवेट अस्पतालों को भी 6 माह में उनका खुद प्लांट लगाने का समय दिया गया है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि, हाल ही में डीआरडीओ द्वारा पानीपत व हिसार में 500-500 बिस्तरों के 2 जिलों में कोविड केयर सेंटर का निर्माण किया गया. इसके अलावा भारतीय सेना ने भी सेंटर स्थापित कराए हैं

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

हरियाणा: बाइक सवार बदमाशों ने 27 वर्षीय पहलवान की गोली मारकर हत्या कर दी

एक लाख कोरोना मरीजों को पतंजलि की कोरोनिल किट मुफ्त बांटेगी हरियाणा सरकार

हरियाणा में बारिश ने तोड़ा 48 साल का रिकॉर्ड, अब लू के बने आसार

हरियाणा: डाटा गांव की पंचायत ने किया लॉकडाउन का बहिष्कार, कोविड सेंटर भी बंद करवाया

पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट की बड़ी टिप्पणी, लिव-इन-रिलेशनशिप नैतिक, सामाजिक रूप से अस्वीकार्य

Leave a Reply