भारत अपनी डिजिटल संप्रभुता के साथ किसी भी रूप में समझौता नहीं कर सकता: रविशंकर प्रसाद

भारत अपनी डिजिटल संप्रभुता के साथ किसी भी रूप में समझौता नहीं कर सकता: रविशंकर प्रसाद

प्रेषित समय :07:30:34 AM / Sat, May 29th, 2021

नई दिल्ली. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री रविशंकर प्रसाद का कहना है कि भारत अपनी डिजिटल संप्रभुता के साथ कोई समझौता स्वीकार नहीं करेगा. सोशल मीडिया के लिए नए आईटी नियम और ट्विटर विवाद पर उन्होंने कहा है कि बड़ी सोशल मीडिया कंपनियां भारत से बड़ा मुनाफा बनाती हैं. इनकी देश में वृहद मौजूदगी है. सामान्य नागरिक, पत्रकार, उद्योगपतियों तक को ट्रोल किया जाता है. हम निजता का सम्मान करते हैं. लेकिन कंपनियों को आतंकी गतिविधियों, असामाजिक तत्वों, राष्ट्रविरोधी गतिविधियों से संबंधित मामलों में जानकारी मुहैया करानी पड़ेगी.

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि हम आलोचना का सम्मान करते हैं. कोई भी आलोचना कर सकता है. ये हमारे लोकतंत्र का हिस्सा है. लेकिन कानून सर्वोपरि हैं. भारत अपनी डिजिटल संप्रभुता के साथ किसी भी रूप में समझौता नहीं कर सकता. भारत एक लोकतंत्र है जो संविधान के हिसाब से चलता है. ट्विटर को हमें लोकतंत्र की मेरिट के आधार पर लेक्चर देना बंद करना चाहिए .

उन्होंने कहा कि भारत में शिकायत निवारण अधिकारी की मौजूदगी होनी चाहिए. इन कंपनियों को भारतीय संविधान का सम्मान करना सीखना होगा. कुछ लोग ट्विटर पर राजनीति करते हैं. अब वो ट्विटर के साथ मिलकर राजनीति कर रहे हैं.

वहीं वाट्सअप को लेकर उन्होंने कहा कि सभी यूजर्स को संपूर्ण स्वतंत्रता है कि वो पहले की तरह प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करें. उनके कंटेंट को डिस्क्लोज करने की कोई आवश्यकता नहीं है. उन्होंने कहा-लद्दाख चीन का हिस्सा है? दोहरे मापदंड भारत, अमेरिका और अन्य देशों में दिखे हैं. मीडिया के पास शिकायत निवारण का मैकेनिजम है. मुद्दा ये है कि इरादा भी होना चाहिए.

उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया को दुनियाभर में सम्मान से देखा जाता है. किसी भी भारतीय की सहमति के अधिकार का सम्मान किया जाना चाहिए. हम तकनीक पर भरोसा करते हैं. हम सत्ता में सोशल मीडिया की बड़ी कंपनियों की वजह से नहीं आए हैं. हम सत्ता में हैं क्योंकि भारत के लोगों ने हम पर भरोसा दिखाया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

केजरीवाल सरकार ने ब्लैक फंगस को महामारी घोषित किया, दिल्ली में 153 नए केस

दिल्ली में शिक्षकों की एक और बंपर भर्ती, 4 जून से 5800 पदों के लिए करें आवेदन

भाजपा का केजरीवाल पर हमला: दिल्ली सरकार ने निजी अस्पतालों से भी कम खरीदी वैक्सीन

ट्विटर ने दिल्ली पुलिस की कार्यवाही के बाद अपने कर्मचारियों को लेकर जताई चिंता

ब्लैक फंगस के इलाज में प्रयोग होने वाली दवा से इंपोर्ट ड्यूटी और टैक्स हटाये सरकार: दिल्ली हाईकोर्ट

Leave a Reply