आस्ट्रेलिया में चूहों का आतंक, ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने भारत से की 5 हजार लीटर ज़हर की मांग

आस्ट्रेलिया में चूहों का आतंक, ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने भारत से की 5 हजार लीटर ज़हर की मांग

प्रेषित समय :16:08:32 PM / Sat, May 29th, 2021

सिडनी. कोरोना महामारी के बीच ऑस्ट्रेलिया में चूहों ने आतंक मचा रखा है. चूहों की वजह से ऑस्ट्रेलिया के किसान भी परेशान हैं. चूहे उनकी फसल को नष्ट कर रहे हैं. हालात यहां तक खराब हो चुके हैं कि चूहे बिस्तर में घुसकर सोते हुए लोगों को भी काट रहे हैं.

दुनिया इस समय जहां कोविड-19 महामारी से जूझ रही है. वहीं, ऑस्ट्रेलिया एक और संकट का सामना कर रहा है. ऑस्ट्रेलिया में चूहों ने आतंक मचा रखा है. वहां चूहो की संख्या में एकदम से हुई बढ़ोतरी के बाद इसके  Biblical plague  घोषित किया गया है.

चूहों की वजह से ऑस्ट्रेलिया के किसान भी परेशान हैं. चूहे उनकी फसल को नष्ट कर रहे हैं. हालात यहां तक खराब हो चुके हैं कि चूहे बिस्तर में घुसकर सोते हुए लोगों को भी काट रहे हैं. एक परिवार ने अपने घर के जलने के लिए चूहों को जिम्मेदार ठहरा दिया क्योंकि चूहों के बिजली के तार चबाने से आग लग गई थी. वहां की सरकार अब इन चूहों से निपटने के लिए तरीके खोजने में लगी हुई है.

चूहों की संख्या कम नहीं हुई तो आर्थिक और सामाजिक संकट

कृषि मंत्री एडम मार्शल ने कहा हम अब एक क्रिटिकल पॉइंट हैं, जहां अगर हम वसंत तक चूहों की संख्या को कम नहीं करते हैं, तो हमें ग्रामीण और क्षेत्रीय न्यू साउथ वेल्स में एक पूर्ण आर्थिक और सामाजिक संकट का सामना करना पड सकता है.

ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स राज्य की सरकार ने स्थिति को अभूतपूर्व बताया है. ब्रूस बार्न्स नाम के किसान ने कहा कि वह मध्य न्यू साउथ वेल्स शहर बोगन गेट के पास अपने खेत में फसल लगाकर एक तरह से जुआ खेल रहे हैं. उन्होंने कहा हम बस बो रहे हैं और उम्मीद करते हैं कि मेहनत बेकार न जाए.

कई लोग हो चुके बीमार

रिपोर्ट के अनुसार, चूहे हर जगह पर मौजूद हैं. वे खेतों,घरों, छत, फर्नीचर से लेकर स्कूल और अस्पताल तक में पाए जा रहे हैं. लोग चूहों के मल-मूत्र और सडऩे की बदबू से लोग परेशान हैं. इससे कई लोगों के बीमार होने की भी रिपोर्ट सामने आई हैं. वहां की सरकार ने भारत से 5000 लीटर ब्रौमेडिओलोन जहर की मांग की है, जिससे चूहों के आतंक से निपटा जा सके.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

इंदौर के एमवाय अस्पताल में हद दर्जे की लापरवाही, चूहों ने कुतर दी नवजात का अंगूठा और उंगली

बीआर अम्बेडकर विश्वविद्यालय में बुद्धिज्म पर जल्द ही ऑनलाईन कोर्स

26 मई भगवान बुद्ध पूर्ण‍िमा : बौद्धमत ने विश्वधर्म का प्रतिष्ठित स्थान पा लिया

योगी का नौकरशाही पर ‘अंधविश्वास’ कहीं बीजेपी के मिशन 2022 की हवा न निकाल दे

गुजरात के वैज्ञानिकों को मिली विश्व के सबसे महंगे मशरूम को उगाने में सफलता

कोरोना संक्रमण से प्रभावित अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय पहुंचे सीएम योगी, कुलपति के साथ की बैठक

पूरे विश्व के लिये बेहद खतरनाक है भारत में मिला कोरोना वायरस का डबल म्यूटेंट वेरियंट: WHO

Leave a Reply