थमने लगी है देश में कोरोना की दूसरी लहर: मौत के आंकड़ों में आने लगी कमी

थमने लगी है देश में कोरोना की दूसरी लहर: मौत के आंकड़ों में आने लगी कमी

प्रेषित समय :08:04:32 AM / Sun, May 30th, 2021

नई दिल्ली. पिछले करीब दो महीने से कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने भारत में तबाही मचा दी. लाखों नए केस और हजारों मौतों के बीच देश की हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर चरमरा गया. लेकिन अब थोड़ी राहत भरी खबर है. ताज़ा आंकड़ों पर नजर डालें तो ऐसा लग रहा है कि कोरोना की दूसरी लहर अब थम रही है. पिछले 3 हफ्ते से लगातार हर रोज़ कोरोना के नए केस में कमी आ रही है. इस दौरान 7 दिनों के अगर औसत केस पर नजर डालें तो ये 50 फीसदी तक कम हो गई है.

कोरोना की पीक 8 मई को देखने को मिली थी. इस दिन 3 लाख 91 हज़ार 263 केस सामने आए थे. लेकिन कल यानी शनिवार को नए केस की संख्या 1,95,183 रही. यानी पीक के दिन के मुकाबले 50 फीसदी कम. अगर कोरोना की पहली और दूसरी लहर की तुलना की जाए तो इस बार सिर्फ 3 हफ्तों में नए केस में 50 परसेंट तक की कमी आ गई. जबकि पिछले साल इसमें करीब 6 हफ्ते लगे थे. पहली लहर में 17 सितंबर को सबसे ज्यादा 93,735 केस आए थे. इसके बाद 30 अक्टूबर को नए मरीजों की संख्या आधी हुई थी.

कोरोना से मरने वालों की संख्या में भी कमी आई है. 7 दिनों के औसत मौत की संख्या पर नज़र डालें तो ये 18 परसेंट तक गिर गई है. 16 मई को 4,040 मरीज़ों की मौत हुई थी. लेकिन फिलहाल ये औसत संख्या 3,324 पर है. चिंता की बात ये है कि मौत की संख्या फिलहाल 3 हज़ार से नीचे नहीं आई है. शनिवार को 3,080 मरीजों की जान गई.

शनिवार को कोरोना से संक्रमित नए मरीज़ों की संख्या 1,65,918 रही. शुक्रवार को ये संख्या 1.74 पर थी. ये लगातार तीसरा दिन था जब नए मरीजों की संख्या 2 लाख से कम रही. अच्छी खबर ये है कि उत्तर-पूर्वी राज्यों से कोरोना के केस में लगातार कमी आ रही है. शनिवार को मणिपुर से कोरोना के 1007 केस मिले. जबकि अरुणाचल प्रदेश में ये संख्या सिर्फ 497 रही. उधर दक्षिणी राज्य तमिलनाडु लगातार देश की चिंता बढ़ा रही है. यहां एक बार फिर से 30 हज़ार से ज्यादा केस सामने आए हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली में 31 मई से अनलॉक, खुलेंगी फैक्ट्रियां, शुरू होगा कंस्ट्रक्शन: सीएम केजरीवाल का ऐलान

केजरीवाल सरकार ने ब्लैक फंगस को महामारी घोषित किया, दिल्ली में 153 नए केस

भाजपा का केजरीवाल पर हमला: दिल्ली सरकार ने निजी अस्पतालों से भी कम खरीदी वैक्सीन

ट्विटर ने दिल्ली पुलिस की कार्यवाही के बाद अपने कर्मचारियों को लेकर जताई चिंता

ब्लैक फंगस के इलाज में प्रयोग होने वाली दवा से इंपोर्ट ड्यूटी और टैक्स हटाये सरकार: दिल्ली हाईकोर्ट

Leave a Reply