ब्रिटिश पीएम जॉनसन का ऐलान: जी-7 ग्रुप 2022 में दान करेगा वैक्सीन की 100 करोड़ डोज

ब्रिटिश पीएम जॉनसन का ऐलान: जी-7 ग्रुप 2022 में दान करेगा वैक्सीन की 100 करोड़ डोज

प्रेषित समय :10:30:53 AM / Fri, Jun 11th, 2021

लंदन. दुनिया भर में इन दिनों कोरोना की वैक्सीन की किल्लत है. ऐसे में जी-7 ग्रुप के देशों ने कहा है कि उनकी तरफ से साल 2022 तक 100 करोड़ वैक्सीन की डोज़ दान की जाएगी. इस बात का ऐलान ब्रिटेन ने किया. इस बार ब्रिटेन जी-7 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है. ब्रिटेन ने कहा है कि वो अगले साल तक 10 करोड़ डोज दे देगा. जबकि आने वाले हफ्तों में वैक्सीन की कम से कम 50 लाख डोज दी जाएगी.

गौरतलब है कि ब्रिटेन ने वैक्सीन दान करने का फैसला उस वक्त लिया है जब दुनिया भर में इस बात की मांग हो रही है कि गरीब देशों को वैक्सीन मुफ्त में दिए जाएं. ब्रिटेन ने 40 करोड़ वैक्सीन का ऑर्डर दिया है. ऐसे में कई देश इस बात की आलोचना कर रहे थे कि आखिर क्यों ब्रिटेन वैक्सीन दान नहीं कर रहा

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने कहा कि यूके के वैक्सीन कार्यक्रम की सफलता के बाद अब हम अपनी कुछ अतिरिक्त खुराक उन लोगों के साथ साझा करने की स्थिति में हैं जिन्हें उनकी आवश्यकता है. जी-7 शिखर सम्मेलन में मुझे उम्मीद है कि मेरे साथी नेता इसी तरह की पहल करेंगे ताकि, हम मिलकर, अगले साल के अंत तक दुनिया का टीकाकरण कर सकें और कोरोना वायरस से बेहतर तरीके से निर्माण कर सकें.

जॉनसन के कार्यालय के अनुसार ब्रिटेन आने वाले हफ्तों में मुख्य रूप से दुनिया के सबसे गरीब देशों में उपयोग के लिए सितंबर के अंत तक पांच मिलियन खुराक दान करेगा. इसमें कहा गया है कि ब्रिटेन ने अगले वर्ष के भीतर और 95 मिलियन दान करने के लिए प्रतिबद्ध किया है. जिसमें 2021 के अंत तक 25 मिलियन और शामिल हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ब्रिटिश रॉयल्स की लिस्ट में मेगन मार्केल और प्रिंस हैरी की रैंकिंग हुई और नीचे

ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने मंगेतर कैरी साइमंड्स से रचाई शादी

भारत में ब्रिटिश ब्रांड नॉर्टन मोटरसाइकिल्स के 4 मॉडल होंगे लॉन्च

ब्रिटिश राजनयिक मार्टिन ग्रिफिथ्स को नियुक्त किया गया संयुक्त राष्ट्र की मानवीय मामलों की एजेंसी का प्रमुख

ब्रिटिश पीएम के साथ हुई बैठक में पीएम मोदी ने उठाया नीरव मोदी और विजय माल्या का मुद्दा, हुए ये महत्वपूर्ण फैसले

Leave a Reply