पंजाब में 27 साल बाद साथ आए शिअद-बसपा, राज्य की 20 सीटों पर प्रत्याथी उतारेगी मायावती की पार्टी

पंजाब में 27 साल बाद साथ आए शिअद-बसपा, राज्य की 20 सीटों पर प्रत्याथी उतारेगी मायावती की पार्टी

प्रेषित समय :15:20:02 PM / Sat, Jun 12th, 2021

चंडीगढ़. पंजाब में सियासत में शनिवार को बड़ा मोड आया जब एनडीए से अलग हुए शिरोमणि अकाली दल (एसएडी) ने मायावती की पार्टी बसपा के साथ हाथ मिला लिया और पंजाब का अगला विधानसभा चुनाव साथ लडऩे का ऐलान कर दिया. ऐलान चंडीगढ़ में किया गया है जहां शिअद अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल और बसपा की ओर से सतीश मिश्रा मौजूद रहे. सीटों का बंटवारा भी हो गया है.

शिअद 97 तो बसपा 20 सीटों पर लड़ेगी. जब भाजपा और शिअद साथ लड़ते थे, तब भाजपा को 23 सीटें मिलती थीं. आने वाले दिनों में किया जाएगा. इसे बादल परिवार का बड़ा दांव माना जा रहा है क्योंकि पंजाब में दलित वोटबैंक निर्णायक भूमिका निभा सकता है. एसएडी पहले ही ऐलान कर चुकी है कि उनकी सरकार बनी तो उपमुख्यमंत्री कोई दलीत होगा. पंजाब में 8 माह बाद चुनाव होने हैं जिनमें कांग्रेस के साथ ही बीएसपी-एसएडी, भाजपा और आम आदमी पार्टी ताकत लगाएंगी.

एसएडी और बीएसी 1996 के लोकसभा चुनावों के बाद यानी करीब 27 साल बाद हाथ मिला रही हैं. तब इस गठबंधन ने पंजाब की 13 लोकसभा सीटों में से 11 पर जीत हासिल की थी. उस समय, बसपा ने उन सभी तीन सीटों पर जीत हासिल की थी जिस पर उसने चुनाव लड़ा था और स््रष्ठ ने 10 में से आठ पर जीत हासिल की थी. तब कांशीराम बसपा प्रमुख थे और उन्होंने भी होशियारपुर से चुनाव लड़ा था. नए सिरे से गठबंधन बनने के पीछे शिअद अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल की अहम भूमिका बताई जा रही है.

पंजाब कांग्रेस में घमासान जारी: पंजाब चुनाव से पहले कांग्रेस का घमासान भी जारी है. पंजाब में कांग्रेस दो हिस्सों बंटी नजर आ रही है. एक तरफ कैप्टन अमरिंदर सिंह हैं तो दूसरी ओर नवजोत सिंह सिद्धू. दोनों धड़ों में अब तो खुलकर जंग हो रही है, जिसकी आवाज पार्टी आलाकमान तक पहुंच चुकी हैं. विवाद सुलझाने के लिए तीन नेताओं की कमेटी बनाई, जिसने रिपोर्ट आलाकमान को सौंप दी है. हालांकि अब तक विवाद का कोई हल निकलता नजर नहीं आ रहा है. इस पूरे घटनाक्रम के कारण पंजाब में सत्तारुढ़ कांग्रेस कमजोर होती नजर आ रही है. इस हालात के बीच पार्टी नेतृत्व पर भी सवाल उठ रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पंजाब में हुआ अकाली दल और बसपा के बीच हुआ गठबंधन, मिलकर लड़ेंगे 2022 का चुनाव

पंजाब कांग्रेस कलह: मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह हटाने के लिये अडिग हैं असंतुष्ट नेता

समिति ने सोनिया गांधी को सौंपी रिपोर्ट: आलाकमान तय करेंगा पंजाब में जारी कलह खत्म करने का फार्मूला

पंजाब पुलिस ने कोलकाता में 2 गैंगस्टर को गोली से उड़ाया, पुलिसवालों की हत्या के केस में थी तलाश

भारत में ब्लॉक हुआ कैनेडियन पंजाबी पॉप सिंगर जैजी बी का ट्विटर अकाउंट

Leave a Reply