आरटीआई में खुलासा: ब्रिटेन ने 2016 में किया था कोविड-19 से निपटने का अभ्यास

आरटीआई में खुलासा: ब्रिटेन ने 2016 में किया था कोविड-19 से निपटने का अभ्यास

प्रेषित समय :15:23:18 PM / Sat, Jun 12th, 2021

लंदन. ब्रिटिश सरकार ने पांच साल पहले एक अभ्यास किया था, जिसका मकसद मर्स की दस्तक से होने वाले दुष्प्रभावों को आंकना और उससे निपटने के उपाय तलाशना था. मर्स एक श्वास संक्रमण है, जो कोरोना वायरस के बेहद घातक स्वरूप मर्स-कोव की जद में आने से पनपता है. एक ब्रिटिश अखबार ने सूचना के अधिकार कानून के तहत मिली जानकारी के आधार पर शुक्रवार को यह खुलासा किया.

जानकारी के मुताबिक एक्सरसाइज एलिस को 2016 में बेहद गोपनीय तरीके से अंजाम दिया गया था. यह कोविड-19 की दस्तक से पांच साल पहले तक ब्रिटेन में महामारी प्रबंधन को लेकर किए गए दर्जनभर से अधिक अभ्यासों में से एक था. इसमें पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड के अलावा स्वास्थ्य एवं सामाजिक कल्याण विभाग के अधिकारी शामिल हुए थे. पीएचई ने पहले राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए अभ्यास से जुड़ी जानकारी देने से मना कर दिया था. अब जनता के बीच सभी अभ्यास की जानकारी सार्वजनिक करने की मांग जोर पकड़ रही है.

ब्रिटेन के एक शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ ने बताया कि एक्सरसाइज एलिस कोविड-19 महामारी के मद्देनजर पूरी तरह से प्रासंगिक था. इसका खाका फ्लू की रोकथाम के लिए किए जाने वाले उपायों के आधार पर खींचा गया था. पर प्रमुख सलाहकार समितियों को अभ्यास का ब्योरा नहीं उपलब्ध कराया जाना बेहद आश्चर्यजनक है.

अक्तूबर 2020 में ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने ऐसे ही एक अभियान एक्सरसाइज सिग्नस पर रिपोर्ट प्रकाशित की थी. उन्होंने ब्रिटिश संसद को बताया था कि एक्सरसाइज सिग्नस फ्लू महामारी को ध्यान में रखकर तैयार की गई थी. इसका लक्ष्य अन्य संभावित महामारियों का खतरा आंकना और उसके प्रसार को रोकने के लिए उपाय ढूंढना नहीं था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ब्रिटेन की ये लड़की करती है राजमिस्त्री का काम, सोशल मीडिया पर है लाखों फैंस

भारत के लिए ब्रिटेन भेजेगा एक मिनट में 500 लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन करने वाली ऑक्सीजन फैक्ट्री

कोरोना से निपटने ब्रिटेन से दिल्ली पहुंची जीवन रक्षक सहायता पैकेज की पहली खेप

कोरोना इफेक्ट: एयर इंडिया ने रद्द की 24 से 30 अप्रैल तक के लिए ब्रिटेन जाने वाली सभी उड़ानें

ब्रिटेन ने भारत को रेड लिस्ट में डाला, गैर-ब्रिटिश और आइरिश नागरिकों की यात्रा पर लगी रोक

Leave a Reply