केंद सरकार के लिए महंगी हो सकती है कोरोना वैक्सीन, कीमतों पर कंपनियों से मोलभाव होगा

केंद सरकार के लिए महंगी हो सकती है कोरोना वैक्सीन, कीमतों पर कंपनियों से मोलभाव होगा

प्रेषित समय :19:01:52 PM / Mon, Jun 14th, 2021

नई दिल्ली. देश में कोविड टीकाकरण के लिए 21 जून से नई नीति लागू हो जाएगी, इस बीच केंद्र सरकार वैक्सीन निर्माता कंपनियों से वैक्सीन की कीमत को लेकर दोबारा मोलभाव कर रही है,. दरअसल केंद्र सरकार ने वैक्सीन पर व्यय अनुमानों में उच्च वैक्सीन मूल्य निर्धारण पर भी ध्यान दिया है. सूत्रों के मुताबिक टीकाकरण के लिए 45 हजार करोड़ रुपये से 50 हजार करोड़ रुपये के बजट का अनुमान लगाया गया है.

सीएनबीसी टीवी18 की रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने टीकाकरण कार्यक्रम के लिए निर्धारित 35 हजार करोड़ रुपये में से अभी तक 6 हजार करोड़ रुपये खर्च किए हैं. सूत्रों ने कहा कि सरकार वैक्सीन की 180 से 190 करोड़ खुराक खरीद सकती है. इस खरीद का उद्देश्य 75 फीसदी आबादी का टीकाकरण करना है, पहले ये सीमा 50 फीसदी थी. माना जा रहा है कि केंद्र के लिए पहले से निर्धारित वैक्सीन की 150 रुपये की कीमत में संशोधन किया जा सकता है.

बढ़ सकती है वैक्सीन की कीमत

इसके चलते केंद्र सरकार के लिए वैक्सीन की कीमत महंगी भी हो सकती है, क्योंकि राज्य सरकारों ने वैक्सीन के लिए पहले ज्यादा रकम दी है. वैक्सीन निर्माताओं द्वारा वैक्सीन की कीमतों में सुधार के बाद राज्यों ने कोविशील्ड की प्रति खुराक कीमत 300 रुपये दी है, जबकि कोवैक्सीन के लिए प्रति खुराक 400 रुपये का भुगतान किया गया है. हालांकि केंद्र सरकार के लिए सीरम और भारत बायोटेक ने प्रति खुराक वैक्सीन 150 रुपये में दी.

इससे पहले केंद्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि उसने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नई टीका नीति की घोषणा करने के बाद कोविड-19 रोधी टीकों-कोविशील्ड और कोवैक्सीन की 44 करोड़ खुराकों के लिए ऑर्डर दिया है. प्रधानमंत्री ने बीते सोमवार को घोषणा की थी कि केंद्र राज्यों के खरीद कोटे को अपने हाथों में ले लेगा और 18 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए राज्यों को टीके मुफ्त उपलब्ध कराए जाएंगे.

दिसंबर तक मिल जाएंगी 44 करोड़ खुराकें

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि विनिर्माताओं द्वारा कोविड रोधी टीकों की इन 44 करोड़ खुराकों की आपूर्ति दिसंबर तक उपलब्ध कराई जाएगी जिसकी शुरुआत अब से हो रही है. इस संबंध में एक अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के दिशा-निर्देशों में बदलाव की प्रधानमंत्री द्वारा घोषणा किए जाने के बाद केंद्र ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को कोविशील्ड की 25 करोड़ खुराक और भारत बायोटेक को कोवैक्सीन की 19 करोड़ खुराकों के लिए ऑर्डर दिया है.

सरकार ने देश में उपलब्ध तीन कोविड रोधी टीकों के लिए निजी अस्पतालों द्वारा वसूले जाने वाला अधिकतम मूल्य भी तय कर दिया है. इसके तहत निजी अस्पताल कोविशील्ड के लिए 780 रुपये, कोवैक्सीन के लिए 1,410 रुपये तथा स्पूतनिक-वी के लिए अधिकतम 1,145 रुपये वसूल कर सकते हैं. इस बीच, स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पत्र भेजकर कहा कि यदि निजी टीकाकरण केंद्र टीकों के लिए निर्धारित मूल्य से अधिक दाम वसूलें तो उनके खिलाफ उचित कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अब दुर्गम स्थानों पर ड्रोन से पहुंचाई जाएगी कोरोना वैक्सीन, 35 किमी तक भर सकेंगे उड़ान

अब जबलपुर में वैक्सीन को लेकर बवाल, कांग्रेसियों ने किया कलेक्ट्रेट का घेराव, पुलिस ने किया गिरफ्तार

इस साल 60000 लोग ही कर पाएंगे हज, कोरोना वैक्सीन लगाना अनिवार्य

जीएसटी काउंसिल की बैठक में बड़ा निर्णय, ब्लैक फंगस की दवा पर टैक्स नहीं लगेगा, वैक्सीन पर 5 फीसदी जीएसटी

जबलपुर में विधायक की पहल: शतप्रतिशत वैक्सीनेशन वाले वाले 8 ग्राम पंचायतों को मिलेगें 5-5 लाख रुपए

Leave a Reply