सीएम शिवराज सिंह का एक्शन प्लान: 10 लाख स्टूडेंट्स मध्य प्रदेश को करेंगे कोरोना फ्री

सीएम शिवराज सिंह का एक्शन प्लान: 10 लाख स्टूडेंट्स मध्य प्रदेश को करेंगे कोरोना फ्री

प्रेषित समय :13:01:11 PM / Sat, Jun 19th, 2021

भोपाल. मध्य प्रदेश में कोरोना मुक्ति अभियान को लेकर सरकार अब युवा शक्ति की मदद ले रही है. प्रदेश के 10 लाख से ज्यादा स्टूडेंट कोरोना मुक्ति अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे. युवा महामारी के बाद बदलते माहौल में लोगों को कोविड अनुरूप व्यवहार, दिनचर्या और वैक्सीनेशन को लेकर जागरूक करेंगे.

जानकारी के मुताबिक, युवा शक्ति कोरोना मुक्त अभियान में युवा मैंने वैक्सीन लगवाया है, आप भी वैक्सीन लगवाएं तथा स्वयं एवं परिवार को कोरोना से सुरक्षित करें, इस नारे के साथ जनता को जागरूक करेंगे. सरकार ने इसकी तैयारी कर ली है.

उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने बताया कि प्रदेश में युवा शक्ति कोरोना मुक्ति अभियान चलाया जा रहा है. इसके तहत शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के शासकीय महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में पढ़ रहे छात्र-छात्राएं लोगों को जागरूक करने में सहयोग करेंगे. कोविड अनुकूल व्यवहार एवं कोविड वैक्सीनेशन में लोगों की सहभागिता बढ़ाएंगे. पहले चरण में प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के अधिकारियों, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन एवं यूनिसेफ के राज्य स्तरीय अधिकारियों ने सभी जिलों के कॉलेजों, इंजीनियरिंग एवं पॉलिटेक्निक कॉलेज के प्राचार्यों एवं जिला टीकाकरण अधिकारियों को मास्टर ट्रेनर के रूप में ट्रेनिंग दी है.

इन सभी मास्टर ट्रेनर्स ने जिले के महाविद्यालयों के प्राध्यापकों को ट्रेनिंग दी है.प्रशिक्षित‍ प्राध्यापक अधिकतम 50-50 स्टूडेंट्स की टीम को ट्रेनिंग देंगे. स्टूडेंट्स को कोविड संक्रमण के दौर में दिनचर्या, व्यवहार और टीकाकरण के महत्व के बारे में जानकारी दी जा रही है. लगातार 30 दिनों तक 1-1 घंटे के 2 सत्र में युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी. इसके बाद युवाओं की टीम घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करेगी.

युवा शक्ति कोरोना मुक्त अभियान की सरकार मॉनिटरिंग करेगी. अभियान की रियल टाइम मॉनिटरिंग के लिए मोबाइल ऐप "कोवि संदेश" तैयार किया गया है. एप से जागरूकता अभियान की वास्तविक स्थिति का पता लगाया जा सकेगा. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि दूसरे चरण में निजी कॉलेजों के 8 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों को अभियान की जिम्मेदारी दी जाएगी. ट्रेनिंग के बाद निजी महाविद्यालयों के छात्र छात्राएं लोगों को जागरूक करने मोर्चा संभालेंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी: ट्रक को ओवरटेक करने के चक्कर में कार से भिड़े, पति-पत्नी और 4 साल के बेटे समेत चारों की मौत

एमपी: मेडिकल यूनिवर्सिटी में फर्जीवाड़ा, एक्जाम नहीं दिया फिर भी हो गए पास, परीक्षा नियंत्रक की भूमिका संदिग्ध

सीढ़ी लगाकर विद्युत पोल पर चढ़ गये एमपी के ऊर्जा मंत्री तोमर, हटायी झाडिय़ां

एमपी मेें अब स्कूल भी होगें अनलॉक, स्टूडेंट नहीं, टीचर जाएगें, ऑनलाइन पढ़ाई करानी होगी

एमपी के जबलपुर में भारी वाहन के कुचलने से युवक की मौत

एमपी के जबलपुर में रेमडेसिविर इंजेक्शन की कालाबाजारी करने वाले डाक्टर की डिग्री भी फर्जी निकली, दमोह से बनवाई थी

Leave a Reply