दुबई ने भारत से आने वालों के लिए यात्रा प्रतिबंधों में ढील दी, 23 जून से शुरू होगी एमिरेट्स की फ्लाइट

दुबई ने भारत से आने वालों के लिए यात्रा प्रतिबंधों में ढील दी, 23 जून से शुरू होगी एमिरेट्स की फ्लाइट

प्रेषित समय :10:37:22 AM / Sun, Jun 20th, 2021

नई दिल्ली. दुनिया के कई देशों में कोरोना संक्रमण की रफ्तार थमने के बाद एक बार फिर से यात्रा से जुड़ी पाबंदियों में छूट दी जाने लगी है. इसी कड़ी में दुबई ने भारत समेत कई दूसरे देशों से आने वाले अपने निवासियों के लिए यात्रा प्रतिबंधों में ढील का ऐलान किया है. हालांकि दुबई जाने वालों के लिए कई शर्तें रखी गई हैं. 

शर्तों के मुताबिक ऐसे लोगों के लिए कोरोना के वैक्सीन की दोनों डोज़ लेना अनिवार्य होगा. साथ ही ये वो वैक्सीन होनी चाहिए जिसे यूएई की सरकार ने मंजूरी दी है. दुबई में संकट और आपदा प्रबंधन की सर्वोच्च समिति ने दक्षिण अफ्रीका, नाइजीरिया और भारत से आने वाले यात्रियों के संबंध में दुबई के यात्रा प्रोटोकॉल का ऐलान किया है. इस समिति की अगुवाई शेख मंसूर बिन मोहम्मद बिन राशिद मख्तूम कर रहे हैं.

भारत से आने वाले यात्रियों के पास वैध रेजिडेंट वीज़ा होना जरूरी है. इसके अलावा सिर्फ ऐसे लोगों को यात्रा की इजाजत दी जाएगी जिसने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज़ ली हो. यूएई सरकार ने जिन चार टीकों को मान्यता दी है, उनमें सिनोफार्मा, फाइजर-बायोनटेक, स्पूतनिक-वी और ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका का टीका शामिल है. इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका और नाइजीरिया से आने वाले नॉन रेसिडेंस पैसेंजर के लिए वैक्सीन के साथ-साथ PCR टेस्ट भी जरूरी है. 48 घंटे पहले किए गए टेस्ट ही मान्य होंगे. साथ ही टेस्ट की रिपोर्ट नेगेटिव होनी चाहिए.

भारत से आने वाले यात्रियों का चार घंटे पहले रैपिड पीसीआर टेस्ट किया जाएगा. फिर दुबई में लैंड करने के बाद भी PCR टेस्ट किया जाएगा. टेस्ट की रिपोर्ट आने तक यात्रियों को क्वारंटीन सेंटर में रहना होगा. 24 घंटे के अंदर टेस्ट की रिपोर्ट दे दी जाएगी. बता दें कि इस साल अप्रैल में कोरोना की दूसरी लहर आने के बाद दुबई ने भारत से आने वाले यात्रियों की एंट्री पर पाबंदी लगा दी थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

इस साल भारतीय मुसलमान नहीं कर सकेंगे हज, भारतीय हज समिति ने रद्द किए सभी आवेदन, सऊदी ने नहीं दी यात्रा की मंजूरी

उत्तराखंड सरकार ने वापस लिया चारधाम यात्रा खोलने का आदेश, 16 जून के बाद लिया जाएगा निर्णय

उत्तराखंड सरकार ने बढ़ाया 22 जून तक कर्फ्यू, चारधाम यात्रा की दी अनुमति

उत्तराखंड में 22 जून तक बढ़ा कोरोना कर्फ्यू, कुछ शर्तों के साथ चारधाम यात्रा की अनुमति

केंद्र सरकार ने विदेश यात्रा पर जाने वालों के लिये घटाया कोविशील्ड के पहले और दूसरे डोज के बीच का अंतराल

12 जुलाई को आयोजित होगी पुरी की जगन्नाथ यात्रा, नहीं होगी श्रद्धालुओं को शामिल होने की अनुमति

Leave a Reply