रेलकर्मी की मौत के बाद उसके खाते से बैंककर्मी ने निकाले 37 लाख रुपए, आरोपी डेबिट वाउचर में करता था फर्जी साइन

रेलकर्मी की मौत के बाद उसके खाते से बैंककर्मी ने निकाले 37 लाख रुपए, आरोपी डेबिट वाउचर में करता था फर्जी साइन

प्रेषित समय :15:47:37 PM / Sun, Jun 20th, 2021

भिलाई. दुर्ग गंजपारा स्थित एसबीआई में बड़ी जालसाजी पकड़ी गई है. यहां बैंक के ही कर्मचारी ने ग्राहक की मौत के बाद 10 सालों में 150 ट्रांजेक्शन करके उसके खाते से 37 लाख रुपए निकाल लिए. पैसा ग्राहक के पेंशन का था. डेबिट वाउचर पर फर्जी हस्ताक्षर कर बैंककर्मी ने अपने अकाउंट में पूरा पैसा जमा कर लिया. बैंक की ऑडिट में उसकी जालसाजी का खुलासा हुआ. पुलिस ने शनिवार को बैंककर्मी पोलिपोंगु कोडाइया को सेक्टर-7 से हिरासत में लिया है. रविवार को कोर्ट में पेश किया जाएगा. दुर्ग कोतवाली पुलिस ने रीजनल मैनेजर अशेय ज्योति चक्रवर्ती की शिकायत पर बैंककर्मी के खिलाफ अपराध दर्ज किया है.

कर्मी की मौत के चार साल बाद बनाया प्लान

मैनेजर ने बताया कि उनकी ब्रांच में रेलवेकर्मी राम प्रसाद यादव का सेविंग अकाउंट है. रिटायरमेंट के बाद उसके खाते में 37 लाख 18 हजार 6 सौ रुपए जमा थे. वर्ष 2006 में उसकी मौत हो गई थी. इसके बाद बैंककर्मी ने उसके अकाउंट से पैसा निकालने का प्लान बनाया. इंटर्नल जांच में धोखाधड़ी साबित हो गया.

10 साल तक हर माह निकालता रहा रकम

पुलिस की जांच में पता चला है कि आरोपी बैंककर्मी वर्ष 2010 से मृत रेलवेकर्मी के खाते से पैसा निकाल रहा था. उसने 10 वर्षों में करीब 150 ट्रांजेक्शन करके पैसा निकाल लिया है. आरोपी पैसा निकालने के लिए डेबिट वाउचर का उपयोग करता था. वाउचर में मृत रेलवेकर्मी का फर्जी साइन करके पैसा निकाल लेता था.

15 से 38 हजार रु. के बीच किया ट्रांजेक्शन

पुलिस ने जब आरोपी व रेलवेकर्मी के खाते का स्टेटमेंट चेक किया तो पता चला कि ट्रांजेक्शन दोनों खाते में एक ही दिन में किया जाता था. आरोपी पहले वाउचर से रेलवेकर्मी के खाते से पैसा निकालता था. इसके बाद अपने खाते में जमा कर देता था. आरोपी ने हर बार 15 से 38 हजार रुपए के बीच की राशि ही निकाली और जमा कराई.

बयान, आरोपी ने जुए में उड़ा दिए 37 लाख

पूरे ट्रांजेक्शन आरोपी ने वर्ष 2010 से 2020 के बीच किए. पुलिस के मुताबिक आरोपी ने पूछताछ में बताया है कि रेलवेकर्मी के खाते से जो उसने पैसा निकाला है उसे जुए में उड़ा दिया है. पुलिस के माने तो रेलवे कर्मी के दोनों बेटे गया नगर में रहते हैं. बेटे बैंक में पासबुक छोड़ गए थे. इसी का फायदा उठा कर आरोपी ने पैसा निकाल लिया.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अब कोरोना के इलाज के लिए नहीं भटकेंगे रेलकर्मी, WCREU के धरना-प्रदर्शन के बाद रेलवे का निर्णय

शेयर मार्केट: निफ्टी ने बनाया नया रिकॉर्ड, सेंसेक्स 300 अंक उछला, एसबीआई और रिलायंस के शेयरों में जबर्दस्त उछाल

एसबीआई की सेवाएं आज रात से 3 दिन तक रहेंगी बाधित, इन सर्विस में होगी परेशानी

एसबीआई की रिपोर्ट में दावा: 100 दिन बाद तक जारी रह सकती है कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर

एसबीआई ने गजब कर डाला, जीरो बैलेंस खातों से 5 साल में कमाए 300 करोड़ रुपए

एसबीआई का करोड़ों होम बॉयर्स को झटका, महंगा हो गया घर खरीदना, बढ़ाया लोन ब्याज

Leave a Reply